May 2, 2024

खोरी गांव जल्द होगा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित

Faridabad/Alive News : खोरी गांव में तोड़फोड़ की कार्रवाही खत्म होने के बाद फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने खोरी को नगर वन के रूप में विकसित करने को लेकर योजना तैयार की है। इसके लिए लोगों की सहायता भी ली जाएगी।

दरअसल, नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली और हरियाणा के बॉर्डर पर बसे खोरी गांव में 170 एकड़ जमीन है। जिसमे से 80 एकड़ जमीन पर अवैध रूप से कब्जा था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर करीब डेढ़ माह चली भारी तोड़फोड़ की कार्रवाई के बाद इस जमीन को कब्जे से मुक्त करा दिया गया है। कोर्ट का नगर निगम और हरियाणा सरकार को आदेश था कि खोरी में तोड़फोड़ करके फिर से जंगल बनाया जाए।

मिली जानकारी के अनुसार खोरी गांव में एक बार फिर जंगल विकसित करने के उदेश्य से एफएमडीए ने एक योजना तैयार की है। इस योजना को नगर वन नाम दिया गया है। इसके तहत एफएमडीए लोगों से श्रम दान, पौधे दान, पेड़ दान के रूप में मदद लेगा। इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया जाएगा।

इस पर इच्छुक लोग आवेदन अपना आवेदन कर सकते हैं। लोगों से मिलने वाले पेड़ पौधों को खोरी में खाली कराई गई जगह पर रोपा जाएगा। चार से पांच साल बाद यहां एक बार फिर से जंगल तैयार हो जाएगा। इसके पर्यटकों के आने जाने की पूरी छूट होगी। जिससे वह देख सकेंगे कि एफएमडीए ने जंगल की जमीन को फिर से कैसे सुंदर जंगल में तबदील किया है। खोरी गांव में तोड़फोड़ के बाद खाली हुई करीब 150 एकड़ जमीन पर फिर से जंगल बनाने की योजना तैयार की गई है। इसे नगर वन नाम दिया गया है। इसके लिए एफएमडीए लोगों की भी सहायता लेगा।