April 30, 2024

केरल के पुत्तिंगल मंदिर में आग लगने से 83 लोगों की मौत, PM ने किया मुआवजे का ऐलान

Alive News/10 April 2016
कोल्लम : केरल के परवूर स्थित पुत्तिंगल देवी मंदिर में एक उत्सव के दौरान आज तड़के 3 बजे हुए आतिशबाजी के दौरान विस्फोट में अब तक 83 लोग मारे गए और 350 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पीएम मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया और केरल के सीएम से बात की, पीड़ितों को हर संभव मदद करने को कहा। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हादसे पर दुख जताया। घायलों को अस्पताल ले जाया गया।

2

– कोल्लम मंदिर दुर्घटना में मंदिर प्रशासन और विस्फोटकों के लाइसेंसधारकों के खिलाफ केस दर्ज।
– पीएम मोदी ने कोल्लम मंदिर हादसे में मरने वाले लोगों के निकटतम संबंधी को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की।
– केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी से बात की और इस त्रासदी से पैदा हालात से निबटने के लिए सभी केन्द्रीय सहायता का आश्वासन दिया। हालात से निबटने में स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल केरल भेजा जा रहा है। सिंह ने कहा, ‘कोल्लम हादसे में मरने वालों के परिवार को मेरी हार्दिक संवेदना। घायलों के प्रति मेरी प्रार्थना।’
– हादसे के बाद बचाव और राहत अभियान के लिए राज्य पुलिस, राज्य आपदा मोचन दल और अग्निशामक दल घटनास्थल पर हैं।
– केंद्रीय गृहमंत्रालय के एक प्रवक्ता ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर में पटाखों में विस्फोट होने से आग लगी। प्रवक्ता ने बताया कि इस हादसे में 83 लोगों की मौत हो गई जबकि 350 अन्य घायल हो गए।
– आग लगने से मंदिर का एक हिस्सा भी गिरा।
– सीएम चांडी घटना स्थल के लिए निकले।
– प्रधानमंत्री ने कहा कि कोल्लम में आग लगने से हुए हादसे की वजह से उत्पन्न हालात का जायजा लेने के लिए वह जल्द ही केरल जाएंगे।
– गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कोल्लम के मंदिर में हुए अग्निकांड में 83 लोगों की मौत और 350 घायल।
– प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा से तत्काल कोल्लम के अग्निकांड स्थल पर पहुंचने को कहा।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कोल्लम में मंदिर में लगी आग दिल दहला देने वाली और स्तब्ध कर देने वाली घटना है, जिसे बयान करने के लिए शब्द नहीं हैं।
– मंदिर में आतिशबाजी की इजाजत नहीं थी।
– कई शव झुलस चुके हैं और उनकी पहचान के लिए डीएनए परीक्षण करवाया जाएगा। अधिकतर लोग झुलसने से घायल हुए हैं। इन्हें कोल्लम और तिरूवनंतपुरम के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।
-चांडी ने बताया, दुर्घटना स्थल पर बचाव अभियान पूरा हो चुका है। अब सरकार का ध्यान घायलों को अच्छे से अच्छा उपचार मुहैया कराने पर है। मृतकों की संख्या पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि संख्या बढ़ेगी क्योंकि उन विभिन्न अस्पतालों से खबरें आ रही हैं जहां घायलों को भर्ती कराया गया है। चांडी ने कहा, यह अभूतपूर्व और खतरनाक स्थिति है। उन्होंने कहा कि घायलों को उनके परिजनों ने जिन अस्पतालों में पहुंचाया है वहां सरकार उन्हें इलाज की पूरी सुविधा प्रदान करेगी। चांडी ने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव से चुनाव आयोग को एक पत्र लिखने को कहा गया है जिसमे आयोग से यह अनुरोध किया जाएगा कि वह घायलों को इलाज की सुविधा दिए जाने को चुनाव आचार संहिता के दायरे से बाहर करने की मंजूरी दे दे।