May 19, 2024

केजरीवाल सरकार ने फ्री बिजली को लेकर किया बड़ा ऐलान, पढ़िए खबर में

New Delhi/Alive News : केजरीवाल सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लिया है कि दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग फ्री बिजली नहीं लेना चाहते हैं। अब दिल्ली में उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे। इसके लिए लोग आज से आवेदन कर सकते हैं।

इस दौरान केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कुल 58 लाख डोमेस्टिक कंज्यूमर हैं, जिसमें 47 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है। 30 लाख लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं। 16 से 17 लाख लोगों के आधे बिल आते हैं। 200 से 400 यूनिट तक आधा रेट है। कुछ लोगों की डिमांड थी कि बिजली का बिल दे सकते हैं, तो सब्सिडी क्यों दी जा रही है। जिसके बाद सरकार ने फैसला किया कि उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी, जो आवेदन करेगा। एक अक्टूबर से जो मांगेगे, उन्हें ही फ्री बिजली मिलेगी।

सरकार की ओर से एक नंबर 70113111111 जारी कर रहे हैं। जिस पर मिसकॉल करने पर एक लिंक आएगा। उस लिंक पर क्लिक करने पर फॉर्म आएगा। इसमें जानकारी भर आवेदन कर सकते हैं। फिजिकली फॉर्म देने या मोबाइल पर रजिस्टर्ड करने के तीन दिनों में मैसेज आ जाएगा। केजरीवाल ने बताया कि आज से ये सुविधा शुरू हो गई है। 31 अक्टूबर तक जितने लोग आवेदन कर देंगे, उन्हें एक अक्टूबर से लाभ मिलेगा। यदि कोई नवंबर और दिसंबर में आवेदन करेगा, तो उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी। वरना, पिछले महीने का बिल देना पड़ेगा।