October 4, 2024

बच्चों को पोषण युक्त भोजन देने के साथ सेहत पर रहेगी नजर

New Delhi/Alive News: स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पोषण युक्त भोजन मुहैया कराने के साथ अब उनके स्वास्थ्य की भी हर महीने जांच की जाएगी। पोषण स्कीम के तहत स्कूलों को प्रत्येक बच्चे के स्वास्थ्य का लेखा-जोखा रखना होगा। इस पहल से प्रत्येक बच्चे के स्वास्थ्य का पूरा डाटा बैंक स्कूल के पास होगा। वही इसकी मदद से देशभर के ऐसे जिलों और ब्लॉकों की पहचान हो सकेगी। जहां पोषण स्तर खराब है।

संबंधित जिला और ब्लॉक में पोषण को लेकर विशेष अभियान चलाने में मदद मिलेगी। पीएम पोषण स्कीम के तहत राज्यों के साथ मिलकर इस दिशा में पहल शुरू की गई है। शिक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर सभी राज्यों की अलग-अलग बैठक भी बुलाई है। स्कूली बच्चों के हेल्थ कार्ड को लेकर कार्य योजना तैयार करने को कहा है। मंत्रालय ने इस अभियान में सभी राज्यों से स्वास्थ्य महकमे को जोड़ने का सुझाव दिया है।

पीएम पोषण को लेकर मंत्रालय की राज्यों के साथ बैठक इस महीने से शुरू हो रही है जो अप्रैल के पहले हफ्ते तक चलेगी। इस पहल को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है। जिसमें स्कूली बच्चों का हेल्थ कार्ड तैयार करने की सिफारिश की गई है। मंत्रालय ने स्कूलों में बच्चों को दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता और बेहतर करने के लिए राज्यों से सुझाव भी मांगे हैं। इसके अलावा रसोइयों को अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए हैं।