May 17, 2024

मशरूम को खाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकते है आप बीमारी के शिकार

Health/Alive News : हम खाने के लिए अलग अलग प्रकार की सब्जियों का प्रयोग करते है। उन्ही में से एक मशरूम है जिसका प्रयोग हम खाने में करते है। मशरूम खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां भी पैदा कर सकती हैं। मशरूम खाने से हर इंसान के शरीर पर अलग-अलग रिएक्शन होते हैं। मशरूम सबको अच्छा लगे यह मुमकिन नहीं है। कई बार ऐसा होता है आपने मशरूम खाया कुछ नहीं हुआ ठीक से पच गया। लेकिन आप अगली बार मशरूम खाए तो आपकी तबियत बिगड़ गई है। यह मशरूम के टॉक्सिक होने की वजह से होता है।

मशरूम कब बन जाता है टॉक्सिक
मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. अगर आप मशरूम चुनते वक्त लापरवाही करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए सही नहीं होगा, और इससे आपको नुकसान ही पहुंचेगा।

इसके पीछे की वजह
सेज जरनल में पब्लिश एक स्टडी में खुलासा किया गया है कि एडिबल यानी खाने वाले मशरूम गलत तरीके से काटने और उगाने की वजह से वह जहरीले हो जाते हैं, और जिसकी वजह से शरीर पर इसके साइड इफेक्ट्स दिखने लगते हैं।

स्‍टोर करने का तरीका
अगर आप मशरूम को काफी देर तक प्लास्टिक की थैली या बैग में स्टोर करके रखते हैं तो भी यह टॉक्सिक हो जाती है, और यह शरीर के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

मशरूम खरीदने के बाद देर तक न रखें
मशरूम को आप रसोई में ज्यादा देर तक न रखें, बल्कि कोशिश करें कि खरीदने के कुछ घंटों के अंदर ही इसे बनाकर खा लें नहीं तो ज्यादा देर रखने से यह खराब हो जाते हैं।

साफ या गर्म पानी से मशरूम को धो लें
मशरूम को साफ और अच्छे पानी से धो लें और फिर चाकू की मदद से उसके बाहरी परत को साफ करें। आप फिर देखेंगी खराब मशरूम एकदम साफ है। अब आप आराम से मशरूम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

हल्दी और नमक की मदद से मशरूम को धोएं
एक बाउल लें उसमें हल्दी और नमक डाल लें। फिर उसमें सारा मशरूम डाल दें फिर उसे हल्के हाथों से रगड़ लें। रगड़ने के बाद आप देखेंगे मशरूम अच्छे से साफ हो गया।