May 2, 2024

जीवा स्कूल के छात्रों ने दिया कम्प्यूटर में प्रतिभा का परिचय

Faridabad /Alive News : 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में कम्प्यूटर फेस्ट का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों को कम्प्यूटर के अलग-अलग विषयों से अवगत कराते हुए ट्रेनिंग दी गई और इसी के आधार पर कम्प्यूटर की एक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का मुख्य उद्ïदेश्य छात्रों को कम्प्यूटर के प्रति उत्साहित करना एवं जागरूक करना था।

यह प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित की गई थी। पहले चरण में कक्षा चौथी व पांचवीं के छात्रों ने भाग लिया जिसमें छात्रों ने मूवी मेकर ने विभिन्न विषयों जैसे कि रोबोटिक्स, डिजिटल रिंग, एम-लर्निंग, नेटिक्वेटस आदि विषयों पर मूवी बनाकर प्रदर्शित की। कक्षा छठी, सातवीं एवं आठवीं के छात्रों के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें छात्रों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स एवं क्लाउड कम्प्यूटिंग आदि विषयों पर पीपीटी के साथ अपने विचार प्रकट किए।

कक्षा आठवीं एवं नौवीं के छात्रों ने स्कूल मेनेजमेंट पर प्रोजेक्ट बनाए। दसवीं के छात्रों ने भी जावा पर प्रोजेक्ट बनाए जिनका विषय रहा शॉपिंग बिलिंग सिस्टम, चैस, स्कूल फी मेनेजमेंट, स्टूडेंट आई.डी. कार्ड आदि। छात्रों ने प्रत्येक चरण में अपनी कौशल का परिचय दिया। विद्यालय की कम्प्यूटर अध्यापिकाओं ने भी इस प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा एवं अनुभव का परिचय दिया। सौफ्टवेयर डेवलेपर्स में दो टीम विजेता रहीं।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान, उपाध्यक्षा चन्द्रंलता चौहान, प्रशासनिका मुक्ता सचदेव एवं प्रधानाचार्या देविना निगम उपस्थित थे। अंत में सभी ने छात्रों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की प्रशंसा की।