October 18, 2021

JEE (Main) : ओड‍िशा में कोरोना महामारी के बीच देख‍िए, कैसे शुरू हुए एग्जाम

New Delhi/Alive News : कोरोना महामारी के कारण कई बार स्थगित हुआ जेईई (मेन)-2021 के तीसरे चरण की परीक्षा देश भर में 20 जुलाई से शुरू हुई है. इस दौरान ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में परीक्षा केंद्रों पर कोविड नियमों के मद्देनजर खासा इंतजाम देखने को मिला.

देश भर में जईई (मेन)-2021 सेशन-3 की परीक्षा में तकरीबन 709519 विद्यार्थियों ने भाग लिया. वहीं केवल ओडिशा राज्य से 19954 विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. जानकारी के मुताबिक, कोविड नियमों का पालन करते हुए परीक्षा को सफल बनाने के लिए ओडिशा में 18 सिटी कोऑर्डिनेटर और 26 ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए. साथ ही राज्य के 19 शहरों में 35 परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों ने परीक्षा दी.

राजधानी भुवनेश्वर में यातायात की उचित सुविधा होने के कारण सबसे ज्यादा 6 परीक्षा केंद्र बनाए गए. उसके साथ अंगुल में 1, बलांगिर में 1, बालासोर में 2, बारीपदा में 2, गंजाम में 3, भद्रक में 2, भवानीपटना में 1, कटक में 3, ढेंकानल में 2, जगतसिंगपुर में 1, जजपुर में 1, जयपोर में 1, केंद्रपाड़ा में 1, पुरी में 1, रायगढ़ में 1, राउरकेला में 2 और संबलपुर में 3 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का संचालन किया गया.

भुवनेश्वर के एक जेईई परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने के लिए कतार में खड़े उम्मीदवार सुमन शौरव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा की तारीख को कई बार बढ़ाया गया है. हालांकि कोरोना केस के मामलों में गिरावट आने की वजह से परीक्षा को दोबारा 20 जुलाई से शुरू किया गया है. मैं आज भुवनेश्वर में परीक्षा देने के लिए आया हूं.

परीक्षार्थियों को सुबह 7.30 बजे से 8 बजे तक परीक्षा केंद्र पर फेस-मास्क से साथ एंट्री किया जाएगा. विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर सामाजिक-दूरी बनाते हुए लम्बी कतार में खड़ा किया गया है. साथ ही एंट्री गेट से अंदर जाने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों को सैनिटाइज किया जा रहा है. परीक्षा केंद्र पर कोरोना के खिलाफ यह एक अच्छी पहल है.

बता दें कि, कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर देश भर में जेईई (मेन)-2021 कि तीसरी परीक्षा को चार चरणों में पूरा करने का निर्णय लिया गया है. जिसमें पहली परीक्षा 20 जुलाई, दूसरी परीक्षा 22 जुलाई, तीसरी परीक्षा 25 जुलाई और चौथी व आखिरी परीक्षा 27 जुलाई को निर्धारित किया गया है.

Related articles

जिला वॉली-बॉल चैंपियनशिप का आगाज, 25 टीमों ने लिया भाग

Faridabad/ Alive News: सेक्टर-56 फरीदाबाद के मैदान पर आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय जिला वॉली-बाल प्रतियोगिता का सुभारम्भ फौगाट संस्था के चेयरमैन चौ. रणवीर सिंह ने खिलाडियों से हाथ मिलाकर परिचय प्राप्त किया तथा सर्विस करके विधिवत मैच शुरू कराया। जिला वॉली-बॉल संघ सचिव रमेश बूरा ने टॉस उछाला। जिला वॉली-बॉल संघ के प्रधान सतीश […]

डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल का दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम रहा शत-प्रतिशत

Faridabad/Alive News : डायनेस्टी इंटरनैशनल विद्यालय, सै-28 का दशमी कक्षा का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। नैनसी वर्मा ने 99.2% अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान, मानसी अग्रवाल ने 98.2% अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान, अशवनी कुमार पांडे ने 97.8% अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान एवं मानसी चौहान ने 97.4% अंक प्राप्त कर चतुर्थ स्थान प्राप्त […]