April 19, 2024

JEE Advanced 2021: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का परिणाम जारी, अभ्यर्थी ऐसे देख सकते हैं अपना परिणाम

New Delhi/Alive News: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने जेईई एडवांस आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवोरों ने इस एएटी परीक्षा में भाग लिया था वो अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना परिणाम और स्कोरकार्ड को जानने के लिए अपने एप्लीकेशन नंबर या पंजीयन क्रमांक, जन्मतिथि और मोबाईल नंबर का प्रयोग करना पड़ेगा।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने जेईई एडवांस आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी) परीक्षा का आयोजन 18 अक्तूबर को देशभर के विभिन्न परीक्षा सेंटर्स पर किया था। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हुए हैं, उन्हें देश के विभिन्न आईआईटी में बीआर्क के पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित किए जा रहे काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। उम्मीदवार जेईई एडवांस आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का परिणाम डायरेक्ट लिंक की मदद से या नीचे दिए गए तरीके से देख सकते हैं। 

ऐसे देख सकते है जेईई एडवांस का परिणाम
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं। होम पेज पर दिख रहे जेईई एडवांस आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी) 2021 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा, इसमें उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर, पंजीयन नंबर और जन्मतिथि भरना होगा। 
सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने की स्क्रीन पर आपका जेईई एडवांस आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट (एएटी) का परिणाम आ जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट निकलवा लें।  

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने जेईई एडवांस 2021 के सफल उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन 16 अक्तूबर को शुरू किया था। मॉक सीट अलॉटमेंट का परिणाम 22 अक्तूबर को घोषित किया गया था। उम्मीदवार अपना परिणाम ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी के आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। JoSAA द्वारा आयोजित पहले राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया 27 अक्तूबर 2021 को सुबह 10 बजे समाप्त होगी।