May 19, 2024

भोपाल दौरे से लौटे जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के विद्यार्थी

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा एमए (जर्नलिज्म व माॅस कम्युनिकेशन) और एमएससी (एनिमेशन व मल्टीमीडिया) के तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए भोपाल का अकादमिक दौरा आयोजित किया गया। विद्यार्थियों के साथ विभाग के शिक्षक श्री रामरसपाल सिंह और राशिका रहे। अकादमिक दौरे का आयोजन विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह के मार्गदर्शन में किया गया, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को मीडिया की कार्य प्रणाली को लेकर ज्ञानवर्धन तथा व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना था।

इस दौरान विद्यार्थियों ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का दौरा किया, जहां विश्वविद्यालय के न्यू मीडिया टेक्नोलाॅजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. पी. शशिकला द्वारा विद्यार्थियों के लिए फैक्ट-चेकिंग पर मास्टर क्लास संचालित की गई तथा उन्हें फैक्ट-चेकिंग पर व्यावहारिक ज्ञान मिला। इस व्याख्यान के बाद उन्होंने जेफरी इमेज सर्च, यूट्यूब डेटा व्यूअर और गूगल रिवर्स इमेज सर्च जैसे सॉफ्टवेयर पर व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया। विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश तथा सभी शैक्षणिक विभागों के अध्यक्षों से मिलने और बातचीत करने का अवसर भी मिला।

विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय में न्यू मीडिया से संबंधित नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी मिली। विद्यार्थियों को समाचार पत्र के पाठक संख्या और प्रसार और साथ ही समाचार पत्र उद्योग में नए चलन के बारे में भी जानकारी मिली। विद्यार्थियों ने माधव सप्रे संग्रहालय का भी दौरा किया, जहां पुराने दुर्लभ समाचार पत्रों को संरक्षित किया गया है। विद्यार्थियों को लगभग 400-500 साल पुराने अखबार देखने का अवसर मिला। गोस्वामी तुलसीदास जी की हस्तलिखित पांडुलीपी और दुनिया का सबसे छोटा अखबार भी वहां आकर्षण का केंद्र रहे।

इस अलावा, छात्रों ने भारतीय इतिहास के विभिन्न लेखकों जैसे मदन मोहन मालवीय, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, गणेश शंकर विद्यार्थी, दीन दयाल उपाध्याय, भगत सिंह और कई अन्य प्रतिष्ठित लेखकों के लेखों का अवलोकन किया। विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय जनजातीय संग्रहालय, मानव संग्रहालय और भोज मंदिर का भी दौरा किया, जहां विभिन्न कला रूपों और सांस्कृतिक विरासत को देखा और भारत में एकता और विविधता की वास्तविकता के बारे में सीखा।

भोपाल के सफल शैक्षणिक दौरे से लौटे मीडिया के विद्यार्थियों को कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर, कुलसचिव सुनील गर्ग एवं डीन डॉ. अतुल मिश्रा ने बधाई दी और कहा कि तीन दिवसीय शैक्षणिक दौरा विद्यार्थियों के तकनीकी कौशल एवं प्रशिक्षण को बढायेगा तथा उन्हें सफलता के मार्ग पर अग्रसर करेगा।