May 6, 2024

जाट व गैर जाट की चिंगारी फिर पकड़ सकती है आग, सरकार सतर्क

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में एक बार फिर जाट बनाम गैर जाट का जिन्न बाहर आ गया है और टकराव के हालात पैदा हो गए हैं। रविवार को जींद में भाजपा सांसद राजकुमार सैनी और रोहतक के जसिया में जाट नेता यशपाल मलिक रैली करेंगे। सोशल मीडिया पर दोनों पक्षों में भड़काऊ मैसेज का दौर शुरू होने पर सरकार अलर्ट हो गई है। दोनों जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं। गृह सचिव एसएस प्रसाद ने पुलिस महानिदेशक बीएस संधू के साथ बैठक कर कानून व्यवस्था बनाए रखने पर चर्चा की है।

इन रैलियों के मद्देनजर जींद व रोहतक ही नहीं, इनके साथ सटे सोनीपत, झज्जर, भिवानी, दादरी और हिसार पर भी सरकार की नजर है। जींद व रोहतक के उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों से पूरी रिपोर्ट ली जा रही है। रैलियों को लेकर दोनों ही गुटों की ओर से वाट्स-एप, ट्विटर व फेसबुक पर तरह-तरह के मैसेज शुरू हो चुके है। पुलिस की साइबर टीम इन मैसेज की मॉनिटरिंग भी कर रही है।

सरकार ने अफवाहाें और टकराव के हालात पैदा होने से रोकने के लिए 13 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद रि दिया है। खुफिया एजेंसियों से हालात की पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। जींद और रोहतक के अलावा इनके अासपास के जिलों में भी सुरक्षा कड़ी की जा रही है।

खाप पंचायतों ने खोला मोर्चा

खाप पंचायतें दोनों ही रैलियों का विरोध कर रही हैं। जाट आरक्षण आंदोलन का विरोध करते रहे कुरुक्षेत्र से सांसद राजकुमार सैनी ने तीन माह पहले जींद में रैली करने का ऐलान कर दिया था। बाद में अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष यशपाल मलिक ने भी इसी दिन जसिया में रैली करने की घोषणा कर दी। इससे तनाव के हालात बन गए हैं।

खाप पंचायतों ने सामाजिक ताने-बाने को बनाए रखने के लिए दोनों रैलियों के खिलाफ मोर्चा खोला है। पूर्व में जाट आरक्षण आंदोलन में हुई हिंसा के बाद बिगड़े भाईचारे को फिर से कायम करने की कोशिशों के बीच खाप पंचायतों की यह मुहिम कारगर साबित हो सकती है।

” जींद और जसिया में होने वाली रैलियों के दौरान किसी को कानून व्यवस्था से खिलवाड़ की इजाजत नहीं दी जाएगी। दोनों जगह सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती के साथ स्थानीय अधिकारियों से रिपोर्ट ली जा रही है। किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेने देंगे।