May 7, 2024

जम्मू-कश्मीर एनकाउंटर : हिजबुल मुजाहिदीन का एक आतंकी ढेर, दूसरा हथियार के साथ अरेस्ट

Alive News : जम्मू-कश्मीर के शोपियों में सिक्युरिटी फोर्स ने एनकाउंटर के दौरान लश्कर-ए-तैयबा के आदिल डार नामक आतंकी को हथियार के साथ अरेस्ट किया है। हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा तारिक भट शनिवार को मारा गया था। एक अन्य आतंकी मोहम्मद अल्तार राथेड़ की तलाश जारी है। बता दें कि आतंकियों ने शनिवार को कश्मीर में दो जगह हमला किया था। पहला अनंतनाग में हुआ। जहां आतंकियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग शुरू कर दी। इस हमले में पुलिस कॉन्स्टेबल इम्तियाज अहमद शहीद हो गए और एक जवान घायल हुआ। हमला उस जगह से एक किलोमीटर दूर हुआ, जहां सिक्युरिटी पर्सनल्स के साथ राजनाथ सिंह की रविवार को मीटिंग होनी है। राजनाथ सिंह रविवार से चार दिन के कश्मीर दौरे पर हैं। दूसरा हमला शोपियां में आर्मी के व्हीकल पर किया गया।

बस स्टैंड पर फायरिंग की
शनिवार को आतंकियों ने अनंतनाग के एक बस स्टैंड पर पुलिस पार्टी पर अचानक फायरिंग शुरू कर दी थी।
हमले के बाद आतंकियों की तलाश में पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। आतंकी हमले में शहीद कॉन्स्टेबल इम्तियाज को श्रद्धांजलि दी गई।
इसके अलावा शोपियां के इमाम साहब एरिया में आतंकियों ने  आर्मी की गाड़ी पर हमला किया। सिक्युरिटी फोर्सेस और आतंकियों के बीच एनकाउंटर के दौरान 19 साल की लड़की को चोटें आई हैं, उसे हॉस्पिटल भेजा गया है।

4 दिन के कश्मीर दौरे पर हैं राजनाथ
बता दें कि राजनाथ सिंह 4 दिन के कश्मीर दौरे पर हैं। शनिवार को उन्होंने जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती से मुलाकत की।
अपनी कश्मीर विजिट के दौरान राजनाथ अनंतनाग, जम्मू और राजौरी में भी जाएंगे। यहां होम मिनिस्टर सिविल सोसाइटी के मेंबर्स, पॉलिटिकल, सोशल, बिजनेस आउटफिट्स के लीडर्स से भी मिलेंगे।

इसी महीने हिजबुल और लश्कर के आतंकी मारे गए
कुलगाम में 2 सितंबर को एनकाउंटर में सिक्युरिटी फोर्सेस ने एक लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी इश्फाक पदेर को मार गिराया था। कुछ महीने पहले कश्मीर में एक मुठभेड़ में लेफ्टिनेंट उमर फैयाज (23) शहीद हो गए थे। इस मुठभेड़ में पदेर भी शामिल था।

अगस्त में भी हुए कई एनकाउंटर
अगस्त के महीने में कई बार आतंकियों से एनकाउंटर हुआ, इस दौरान टॉप टेररिस्ट कमांडर मारे गए।
26 अगस्त को कश्मीर के कुपवाड़ा में सिक्युरिटी फोर्सेस ने एक आतंकी को मार गिराया। 13 अगस्त को शोपियां में एनकाउंटर में 3 आतंकी मारे गए थे और 2 जवान शहीद हो गए थे। 5 अगस्त को सोपोर में सिक्युरिटी फोर्सेस ने एनकाउंटर में 3 आतंकियों को मार गिराया। पुलिस का एक जवान जख्मी हुआ था। फोर्सेस ने 3 एके-47 राइफलें भी बरामद की थीं।

4 अगस्त को यावर मारा गया
4 अगस्त को फोर्सेस ने अनंतनाग में एनकाउंटर में यावर नाम के एक आतंकी को मार गिराया। यावर ने एक महीने पहले ही हिजबुल मुजाहिदीन ज्वाइन किया था। यावर पत्थरबाजी की कई घटनाओं में शामिल था। उसने जुलाई के पहले हफ्ते में हिजबुल ज्वाइन किया था। यावर ने पुलिस गार्ड से एक सेल्फ लोडिंग राइफल (SLR) लूटी थी। एक राइफल, 2 मैगजीन और 40 राउंड गोलियां बरामद की गई थीं। 3 अगस्त को ही कुलगाम में सिक्युरिटी फोर्सेस ने 2 आतंकियों को मार गिराया था।

1 अगस्त को अबु दुजाना का एनकाउंटर
1 अगस्त को सिक्युरिटी फोर्सेस ने पुलवामा के हाकरीपोरा में एनकाउंटर में लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर अबु दुजाना समेत 2 आतंकियों को मार गिराया था। दुजाना पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के गिलगित-बाल्तिस्तान का रहने वाला था।

जुलाई में एनकाउंटर के बाद फोर्सेस पर हुई पत्थरबाजी
30 जुलाई को पुलवामा जिले में सिक्युरिटी फोर्सेज और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ। इस दौरान तहाब एरिया में 2 आतंकी मारे गए। जिसके बाद जिले के सम्बूरा, तहाब और इससे लगे इलाकों में लोगों ने प्रदर्शन किया और फोर्स पर पत्थर बरसाए। सिक्युरिटी फोर्सेज को हवाई फायरिंग करनी पड़ी

कश्मीर में 7 महीने में 109 आतंकी ढेर
कश्मीर और आतंकवाद पर होम मिनिस्ट्री की चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में 7 महीनों में औसतन हर दिन एक आतंकी वारदात हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि 7 महीनों में मारे जाने वाले आतंकियों की तादाद 109 है, जो कि इस दशक में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन ये आंकड़ा पूरे साल का था।
रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पिछले साल हुई आतंकी वारदातों से तुलना करें तो इस साल 23 जुलाई तक इनमें 25 पर्सेंट तक का इजाफा भी दर्ज किया गया है। 1 जनवरी से लेकर 23 जुलाई के बीच घाटी में 184 हिंसक आतंकी वारदातें हुई हैं।
पिछले साल इसी समयसीमा के भीतर ऐसी 155 वारदातें हुई थीं, जबकि 2016 में ऐसी कुल 322 आतंकी वारदातें हुई थीं। 2015 में 208 और 2014 में ऐसी 222 आतंकी वारदातें हुई थीं।