May 21, 2024

चुनावी प्रक्रिया में रैली व रोड शो के लिए निर्वाचन अधिकारी से अनुमति लेना जरूरी

Faridabad/Alive News : ज़िला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देश 18वीं लोक सभा चुनाव के क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारी हाईटेक तरीके से चुनाव कराने की तैयारियां पूरी करें। ज़िला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए सुविधा पोर्टल बनाया गया है। वहीं चुनाव प्रचार में हैलीकॉप्टर उतारने से लेकर तमाम चुनाव संबंधित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के लिए ऑनलाइन प्लेट फार्म व आफ लाइन परमिशन मिलेंगी।

विक्रम सिंह आज सोमवार को सभी नौ विधान सभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निगं अधिकारियो तथा अन्य प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी तमाम गतिविधियों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आयोजित कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियो को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के युग में भारत निर्वाचन आयोग हाईटेक तरीके से लोकसभा आम चुनाव कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। इस बार के लोकसभा आम चुनावों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने कई मोबाइल ऐप व पोर्टल लॉन्च किए हैं, जिससे चुनाव प्रक्रिया से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन में निर्वाचन आयोग के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियों व उम्मीदवारों को आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली की सुविधाएं हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लॉन्च किए गए सुविधा पोर्टल (suvidha.eci.gov.in) के माध्यम से चुनाव प्रचार गतिविधियों के लिए ऑनलाइन अनुमति मिलेगी। उन्होंने कहा कि सुविधा पोर्टल एक तकनीकी समाधान है, जो स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के लोकतांत्रिक सिद्धांतों को कायम रखते हुए सभी को समान अवसर सुनिश्चित किए गए है। सुविधा पोर्टल के माध्यम से चुनाव अवधि के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से अनुमति और सुविधाओं के अनुरोध प्राप्त करने तथा उन पर कार्रवाई करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया गया है। चुनाव अभियान अवधि के दौरान जब पार्टियां और उम्मीदवार मतदाताओं तक पहुंचने के लिए गतिविधियों में व्यस्त होते हैं, तो उस दौरान यह सुविधा पोर्टल पहले आओ-पहले पाओ के सिद्धांत पर पारदर्शी रूप से विविध श्रेणी के तहत अनुमति अनुरोधों पर कार्रवाई करेगा।

उम्मीदवार के खाते में जुड़ेगा बल्क एसएमएस का खर्च
जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि 18वीं लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान उम्मीदवार द्वारा थोक में भेजे जाने वाले एसएमएस का खर्च भी संबंधित उम्मीदवार के खाते में जोड़ा जाएगा। वहीं प्रचार अवधि के दौरान वैकल्पिक निर्वाचन के प्रचार के लिए बल्क (थोक) में भेजे गए एसएमएस की जानकारी जिला प्रशासन व संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी को मिलने पर वह सेवा प्रदाता से इस पर हुए व्यय का अनुमान लगवाकर इसे उम्मीदवार के खाते में जोड़ देगा।

चुनावी प्रक्रिया में रैली व रोड शो के लिए भी लेनी होगी परमिशन
ज़िला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि 18 वीं लोकसभा चुनाव में प्रत्येक राजनीतिक पार्टी व उम्मीदवार को निर्वाचन आयोग के नियमों की पालना सुनिश्चित करनी होगी। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लोकसभा चुनाव में पारदर्शी व निष्पक्ष ढंग से चुनाव करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला में किसी भी राजनीतिक दल व उम्मीदवार की कोई रैली या रोड शो का काफिला निकालना है। तो उसकी अनुमति संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी से लेनी जरूरी है। उन्होंने बताया कि रोड शो का काफिला निकलता है, तो उस दौरान रोड जाम नहीं होना चाहिए। जहां पर अस्पताल व ट्रामा सेंटर होगा वहां से कोई भी राजनीतिक पार्टी रोड शो का काफिला नहीं निकाल सकेगी।

राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों के लिए कार्यालय खोलने से सम्बन्धित हिदायतें
लोक सभा निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि किसी भी राजनीतिक दल और अभ्यर्थी द्वारा सार्वजनिक या निजी सम्पत्ति का अतिक्रमण करके कार्यालय नहीं खोला जाएगा। किसी भी धार्मिक स्थल या परिसर में कोई कार्यालय नहीं खोला जाएगा। किसी भी शैक्षणिक संस्थान और अस्पताल के समीप कोई कार्यालय नहीं खोला जाएगा। मौजूदा मतदान केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में कोई कार्यालय नहीं खोला जाएगा। कार्यालय में पार्टी के प्रतीक और फोटो के साथ केवल पार्टी का झंडा और बैनर ही प्रदर्शित किया जा सकता है। कार्यालय में उपयोग किए जाने वाले बैनर का आकार 4 से लेकर 8 फीट से अधिक नहीं होना चाहिए।

कार्यशाला में एडीसी आनन्द शर्मा, एमसीएफ आयुक्त स्वपलीन पाटिल, सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अन्तिल, एसडीएम बड़खल अमित मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीटीएम अंकित कुमार,एसीईओ एफएमडीए गौरी मिड्डा सहित सभी नौ विधान सभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निगं अधिकारी तथा प्रशिक्षण से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।