May 7, 2024

योग दिवस को विश्व स्तर पर मनाना बहुत ही गौरव की बात : विधायक

Palwal/Alive News : विद्यायक प्रवीण डागर ने कहा कि देश-विदेश में रह रहे सभी भारतीयों के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का यह क्षण बहुत ही गौरवशाली है। विद्यायक प्रवीण डागर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंडकोला मे 7 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उपमंडल स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

विद्यायक ने अपने संबोधन में कहा कि योग दिवस को विश्व स्तर पर मनाना हर भारतीय के लिए बड़े ही गौरव की बात है। हमारी सनातन संस्कृति में एक अहम स्थान रखने वाली योग पद्यति शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास का मेल है। योग शारीरिक शक्ति प्रदान करता है तथा रोगों से लडऩे की क्षमता प्रदान करता है। योग जीवन में संतुलन बनाता है और विभिन्न बीमारियों से बचाने के साथ-साथ योग हमें उर्जावान भी बनाता है। योग हर जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण के आगे चुनौतियों का सामना करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास है।

विधायक ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए। वर्तमान परिवेश में कोरोना वैश्विक महामारी के चलते योग करना और भी महत्वपूर्ण है। आज प्रत्येक व्यक्ति तनावग्रस्त है। ऐसे में योग मन के विकारों को दूर करता है और तनाव से मुक्ति भी दिलाता है। योग जहां शारीरिक मजबूती प्रदान करता है वहीं बौद्धिक रूप से भी इंसान को मजबूत बनाता है। इस दौर में मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य एक बडी चुनौती है, इससे निपटने की दिशा में योग का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है। भारत वह धरा है, जहां पर आध्यात्मिक एवं जीवन मूल्यों का संदेश पूरे विश्व को दिया जाता है।

इस अवसर पर नायब तहसीलदार कुलवंत सिंह, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दयाचन्द रावत, आयुष विभाग के डा. ममता, डा. हेमलता व डा. विजय, ङ्क्षमडकोला गांव के सरपंच देवी सिंह डागर व अन्य गणमान्य व्यक्ति मुख्य रूप से उपस्थित रहे।