September 21, 2024

आपका रिश्ता कहीं एकतरफा तो नहीं? इन टिप्स से करें पता

किसी भी रिश्ते में प्यार, विश्वास और सम्मान की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. कई बार ऐसा होता है कि हम अपने पार्टनर के लिए बहुत सारी चीजें करते हैं और उनका जरूरत से ज्यादा ख्याल भी रखते हैं. ऐसा करने में कोई बुराई भी नहीं है लेकिन कई बार हम को यह समझने में वक्त लगता है कि हमारा संबंध एकतरफा है. तो यहां हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप यह समझ सकेंगे कि आपका संबंध एकतरफा है या नहीं. अगर एकतरफा है तो बेहतर यह होगा कि आप उससे बाहर निकलने की कोशिश करें. एकतरफा संबंध से मानसिक सेहत काफी भी प्रभावित होती है. इसलिए जरूरी है कि ऐसे संबंध से जितनी जल्दी हो सके बाहर निकले.

कौन करता है पहल
अगर पार्टनर को सिर्फ आप ही मैसेज, कॉल या उससे बात करते हैं. तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका पार्टनर आप में इंटरेस्टेड नहीं है. इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का पूरा ध्यान रखें कि बातचीत का सिलसिला दो तरफा होना चाहिए.

गलतियों को नजरअंदाज करना
रिलेशनशिप में अक्सर कुछ अच्छी, कुछ बुरी बातें होती रहती हैं.यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि रिश्ते को चलाने के लिए बेस्ट कहीं आप ही तो नहीं कर रहे हैं ? कहीं हर चीज, हर गलत बात, हर मौके को आप नजरअंदाज तो नहीं कर रहे हैं ? क्योंकि आप उनके बिना नहीं रहने से डरते हैं. इसलिए जरूरी है कि अंधे ना बनें और यह जानें कि क्या आपके पार्टनर को भी आप में रुचि है या नहीं.

कौन कहता है सॉरी
रिश्ते में होने वाली गलतियों के लिए अक्सर पार्टनर एक दूसरे को सॉरी बोलते हैं. लेकिन कहीं ऐसा तो नहीं कि आप सही होने के बावजूद सॉरी बोल रहे हैं. अगर आपके पार्टनर को आप में इंटरेस्ट नहीं है तो वह आपको अक्सर बुरा फील कराएगा और सामंजस्य बैठाने के लिए अक्सर आप ही सॉरी कह रहे हैं तो यह एकतरफा संबंध का संकेत है.

कहीं तनाव तो नहीं है
संबंध पारिवारिक हो या अफेयर का दोनों को चलाने के लिए बहुत सारी भावनात्मक उठा पटक से दो-चार होना पड़ता है. ऐसे में अगर आपका पार्टनर रिलेशनशिप में होने वाली दिक्कतों को नजरअंदाज करता है और आपकी बात नहीं सुनता है. तो यह अलार्मिंग साइन हो सकता है.