September 20, 2024

आयरन की कमी से झड़ सकते हैं बाल, डाइट में शामिल करें यह फूड

Lifestyle/Alive News: शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी होना, सेहत पर कहर बरपा सकता है। हालांकि, अपने खान-पान का ख्याल न रखने के कारण अक्सर हमारे शरीर में किसी न किसी पोषक तत्व की कमी होती ही रहती हैं। इन्हीं में आयरन भी शामिल है। डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स को कम शामिल करने या न करने की वजह से शरीर में इसकी कमी होने लगती है।

इसके कारण एनीमिया होने का रिस्क भी काफी बढ़ जाता है। इसकी वजह से थकान, शारीरिक विकास में कमी, जैसी कई परेशानियां भी हो सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आयरन से भरपूर कुछ फूड्स के बारे में जानेंगे, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

आयरन से भरपूर फूड्स

हरी पत्तेदार सब्जियां- पालक, केल, मेथी, बथुआ जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आयरन के साथ-साथ विटामिन-ए की कमी पूरी करने में भी मदद मिलेगी। हालांकि, इन सब्जियों को हमेशा पकाकर खाएं। इन्हें पकाने से इसमें मौजूद आयरन का अब्जॉर्प्शन शरीर में आसानी से हो जाता है।

कलेजी- चिकन की केलजी में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। साथ ही, इसमें विटामिन-बी12 भी मौजूद होता है। इसलिए इसे खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें सेलेनियम, विटामिन-ए और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

मछली- मछलियों में भी खूब आयरन पाया जाता है। खासकर टूना, सार्डिन और मैकरेल में। इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने से आयरन के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-बी12, नियासिन और कई अन्य विटामिन व मिनरल पाए जाते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है। इनमें हेल्दी फैट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर भी पाए जाते हैं, जो सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

दाल और फलियां- सफेद चने, सोयाबीन, मसूर की दाल, चना दाल आदि आयरन का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इनमें आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है, जो मांसपेशियों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।