October 3, 2024

इंटरनेट और सोशल मीडिया है बच्चों के लिए हानिकारक

इंटरनेट, नशीली दवाओं और शराब की लत की तरह, बच्चों और किशोरों को दर्दनाक भावनाओं और परेशान करने वाली स्थितियों से बचने की अनुमति देता है। वे ऑनलाइन खर्च करने के लिए आवश्यक घंटों की नींद छोड़ देते हैं और खुद को परिवार और दोस्तों से अलग कर लेते हैं। वे ऑनलाइन चैट रूम में किसी के भी साथ हो सकते हैं या दुनिया भर के खिलाड़ियों के खिलाफ रोमांचकारी और चुनौतीपूर्ण खेलों में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यही विशेषताएं इसे कई बच्चों के लिए एक आकर्षक पलायन बनाती हैं।

भोजन क्षेत्र में सेल फोन के उपयोग पर रोक लगाने जैसे कुछ जमीनी नियम स्थापित करना महत्वपूर्ण है। परिणामस्वरूप वे अपने आहार विकल्पों और भाग के आकार के बारे में अधिक जागरूक हो जाएंगे। कई बच्चे अनजाने में अक्सर गैजेट्स का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा खा लेते हैं, जो मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान देता है।

अपने बच्चों के साथ बैठने, गपशप करने, खेलने और मौज-मस्ती करने के लिए एक घंटे का समय निर्धारित करना हमेशा एक अच्छा विचार है। बच्चों को डिजिटल लत के खतरों के बारे में सिखाकर स्वस्थ आदतें बनाने और प्रौद्योगिकी के साथ संतुलन बनाने के मूल्य को समझने में सहायता कर सकते हैं।