October 2, 2024

2 दिसंबर से मनाया जाएगा अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव, 18000 बच्चे एक साथ करेंगे श्लोकों का उच्चारण

Faridabad/Alive News: मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने राज्य के सभी जिला उपायुक्त के साथ विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बैठक की अध्यक्षता की जिसमें उन्होंने सभी जिलों को गीता महोत्सव के बेहतरीन एवं शानदार आयोजन के लिए के दिशा-निर्देश दिए। आगामी 2 से 10 दिसंबर तक अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाया जएगा।

डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इच्छानुसार इस महोत्सव को आमजन का महोत्सव बनाने का प्रयास करें। ज्यादा से ज्यादा धार्मिक एवं सामाजिक संस्थानों को इस आयोजन से जोडें। अधिक से अधिक जनभागीदारी इस अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में सुनिश्चित करें। जिससे आमजन के बीच गीता जी की मूल्यों व संदेश का प्रचार-प्रसार हो। सभी जिलों में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार 2 से 4 दिसंबर तक जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव मनाया जाएगा।

गीता जयंती महोत्सव पर प्रदेश में 48 कोस तीर्थ क्षेत्र में आने वाले 164 तीर्थ स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व दीपोत्सव का आयोजन किया। कुरुक्षेत्र में 18000 बच्चे एक साथ गीता के श्लोकों का उच्चारण करेंगे। जिला भर में गीता जयंती महोत्सव जनसहभागिता के सिद्धांत पर आयोजित किया जाएगा। गीता जयंती महोत्सव पर जिला में प्रदर्शनी, नगर शोभा यात्रा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गीता श्लोक उच्चारण, गीता हवन एवं पाठ का आयोजन भी होगा। इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्युटियां जबाब देही के साथ सुनिश्चित की जाएगी।