April 27, 2024

इनर व्हील इंडस्ट्रियल क्लब ने थैलेसीमिया और वृद्धाश्रम के लिए चलाई बड़ी योजनाएं

Faridabad/Alive News : यदि समाज पूर्ण रूप से विकसित हो तो उसे किसी सहारे की आवश्यकता नहीं और यदि लोग आपस में एक दूसरे का सहारा बन जाएं तो वह एक विकसित समाज का प्रतीक हैं। इसी बात को पूरी तरह सार्थक किया इनर व्हील क्लब फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन ने। इस क्लब ने पिछले हफ्ते में दो बहुत ही महत्वपूर्ण योजनाओं को कार्यान्वित किया जिन पर निरंतर प्रयास की आवश्यकता है।

बता दें, कि थेलेसीमिया रोग बच्चों को माता-पिता से अनुवांशिक तौर पर मिलने वाला रक्त-रोग है। इस रोग के होने पर शरीर की हीमोग्लोबिन निर्माण प्रक्रिया में गड़बड़ी हो जाती है। जिसके कारण रक्तक्षीणता के लक्षण प्रकट होते हैं। इसमें रक्तकोशिकाओं की उम्र 120 दिनो से कम होकर 20 दिन रह जाती है ओर खून की कमी हो जाती है। उस कमी को पूरा करने के लिए 15-20  दिनो में मरीज़ को रक्त चढ़वाना होता है जो कि बहुत ही महंगी और दर्दनाक प्रक्रिया है। क्लब ने इस वर्ष 10 बच्चों का सालाना खर्च अपने जिम्मे लिया है।  

जिसकी कुल लागत एक लाख बीस हजार रुपये है। यह प्रोजेक्ट 29 जुलाई को सैक्टर- 9 स्थित रोटरी थेलेसीमिया डे केयर सेंटर में किया गया। वर्ष 2020 में भी क्लब ने एक लाख साठ हजार इकट्ठा कर 16 बच्चों का इलाज करवाया था। इस भयानक बीमारी के बारे में जगह- जगह बैनर, होर्डिंग लगवाकर एवं महिला बाइकर्स की रैली निकालकर जागरूकता बढ़ाई।

इसके अलावा इनरव्हील क्लब की सदस्याओं ने 7 अगस्त को सैक्टर-15A स्थित ओमदीप आनंद वृद्धाश्रम में अपनी दूसरी योजना की शुरुआत की। इसके अंतर्गत पूरा साल दूध, दही, पनीर, फल, सब्ज़ियाँ और राशन, सभी बुजुर्गों की आवश्यकता के अनुसार उन तक पहुंचाया जाएगा। ऐसे कठिन समय में और उम्र के इस पड़ाव में उनकी इम्यूनिटी और तंदरूस्ती बनी रहनी चाहिए। इस की कुल राशि लगभग 1 लाख इकट्ठा की गई।

क्लब प्रेसिडेंट मंजू बंसल ने अपनी पूरी टीम, वाइस प्रेसिडेंट संदीपिका वशिष्ठ, सेक्रेटरी मनीता सिंगला, ट्रेजरर निशा जैन, एडिटर अंकिता गुप्ता, ISO अज्जू महाना एवं क्लब सदस्याओं के योगदान को बेहद सराहनीय बताया और आने वाले समय में समाज के लिए सदैव तत्पर रहने का वादा किया।