May 18, 2024

हरियाणा सरकार की पहल: प्रदेश बनेगा इनवर्टर मुक्त, पंचकूला और गुरुग्राम को मिलेगी निर्बाध बिजली

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार ने पंचकूला और गुरुग्राम को निर्बाध बिजली देकर इन्हें इनवर्टर मुक्त शहर बनाने का लक्ष्य रखा है। इस मॉडल की सफलता के बाद इसे पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा। जिससे उपभोक्ताओं को निर्बाध 24 घंटे बिजली मिल सके। साथ ही जुलाई के अंत तक किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन दे दिए जाएंगे।  

यह जानकारी प्रदेश के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बिजली निगम के अधिकारियों के साथ इस प्रोजेक्ट की समीक्षा के बाद मीडिया से साझा की। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि बिजली के कट जिन कारणों से लगते हैं, उन्हें दूर किया जाए। जून-जुलाई में तेज आंधी और बारिश के कारण खंभे ज्यादा टूटते हैं, इसलिए अब सभी खंभों पर मार्किंग की जा रही है, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत न हो। करीब 5300 गांवों को 24 घंटे बिजली दे रहे हैं। 

किसानों को जुलाई के अंत तक कनेक्शन 
मंत्री ने बताया कि छह महीने के भीतर हरियाणा के सभी किसानों को उनके ट्यूबवेल के कनेक्शन दे दिए जाएं। इसी कड़ी में फतेहाबाद व सिरसा जिले में जुलाई के अंत तक कनेक्शन दे दिए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की और निर्देश भी दिए। कनेक्शन के लिए 50 हजार ने आवेदन किए थे, 35 हजार को कनेक्शन दे दिए हैं।

मोटर के लिए सात कंपनियों को स्वीकृति
बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को कार्य स्थलों पर श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कार्य की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कनिष्ठ अभियांत्रिकी एवं सेवानिवृत्त एसडीओ पोल निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे। किसानों की एक बड़ी दिक्कत का निवारण करते हुए राज्य सरकार ने ट्यूबवेल की मोटर बनाने वाली सात कंपनियों को स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिनसे सीधे किसान अपनी मोटर खरीद कर लगा सकते हैं।

अतिरिक्त बिजली खरीदने की मिलेगी मंजूरी
एसीएस पीके दास ने बताया कि धान की फसल के दौरान बिजली की खपत ज्यादा होती है, इसकी भी पहले से तैयारी कर ली है। जल्द ही हाई परचेज कमेटी की बैठक में अतिरिक्त बिजली खरीदने को मंजूरी मिल जाएगी।