May 17, 2024

भ्रूण हत्या व अवैध लिंग जांच के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिले में मुखबिर योजना शुरू

Faridabad/Alive News: सोमवार को टास्क फोर्स की बैठक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत होने वाली स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग द्वारा क्रियान्वित की जाने वाली जन जागरूकता गतिविधिओं की समीक्षा की। इस दौरान एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार गर्भवती महिलाओं की प्रभावी ट्रेकिंग और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दें।

एसडीएम ने जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी विनय गुप्ता को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि कन्या भ्रूण हत्या व लिंग जांच करने वालों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्यवाही करें। पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारी मिल कर ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती से निपटे। अवैध लिंग जांच में लिप्त अपराधियों को पकड़ने के लिए जन सामान्य की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मुखबिर योजना लागू की गई है। इसके अंतर्गत गुप्त तरीके से इस कार्य में लगे लोगों की सूचना देकर रंगे हाथों पकड़ने के लिए एक मुखबिर, एक मिथ्या ग्राहक, और एक सहायक की टीम मिलकर योजना बनाकर कार्य करती है।

एसडीएम ने कहा कि वे गर्भवती महिलाओं की प्रभावी ट्रेकिंग एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने की ओर विशेष कार्य योजना तैयार कर इस क्षेत्र में नवाचार करें। अवैध लिंग जांच व पीएनडीटी नियमों की उलंधना करने वालें सैन्टरों के खिलाफ जिला में सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। सभी सैन्टरों को पीएनडीटी एक्ट के अनुसार सारी हिदायतें पूरी करनी होंगी। पीएनडीटी एक्ट के अनुसार नए अल्ट्रासाउंड खोले जा सकते हैं और पुराने अल्ट्रासाउंड का नवीनीकरण किया जा सकता है। बैठक में सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, डॉ राखी, डाक्टर हरिश, डॉ मंजू श्योरान , मिनाक्षी चौधरी, शिक्षा सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।