April 20, 2024

हिंदी दिवस पर दी यूनिकोड की जानकारी

 Palwal/Alive News : नगर राजभाषा कार्यावायन समिति (न.रा.का.स.) पलवल द्वारा पलवल हथीन रोड़ पर स्थित ओबीसी ग्रामीण स्व रोजगार प्रशिक्षण संस्थान, रतिपुर में हिंदी दिवस समारोह का आज आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नगर के सभी केन्द्रीय कार्यालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान कम्प्यूटर पर हिंदी भाषा में कार्य करने के लिए ओरियण्टल बैंक ऑफ कॉमर्स बैंक क्लस्टर मॉनिटरिंग कार्यालय रोहतक से आए राजभाषा अधिकारी अशोक कुमार ने प्रतिभागियों को यूनिकोड के बारे में प्रशिक्षण दिया। इसके अतिरिक्त एक हिंदी प्रतियोगिता आयोजित की गई। हिंदी प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को आगामी छमाही बैठक में गृह मंत्रालय, भारत सरकार के राजभाषा विभाग के उप-निदेशक द्वारा पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

नराकास अध्यक्ष एवं जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सत्यदेव आर्य ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि विगत वर्षों में कम्प्यूटर एवं इंटरनेट द्वारा सूचना क्रांति का शानदार आगाज हुआ है। कम्प्यूटर के आरंभिक काल में अन्य भाषाओं की अपेक्षा अंग्रेजी पर अधिक ध्यान दिया जाता था। जिसके कारण आम लोगों में यह धारणा बैठ गई कि कम्प्यूटर पर केवल अंग्रेजी भाषा में ही काम किया जा सकता है, अन्य भाषाओं में नहीं। किंतु यूनिकोड के पदार्पण के बाद स्थिति अत्यंत तीव्र गति से बदली है। इसी के चलते हिंदी में कम्प्यूटर पर काम करना अब अत्यंत सरल हो गया है। उन्होंने कहा कि आज के दौर का बाजार भी हिंदी की ताकत बन गया है।

इसी लिए विदेशों में बडी संख्या में लोग हिंदी भाषा सीख रहे हैं क्योंकि उन्हें भारत देश में व्यापार करना है। भारत की आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत को समझने के लिए भी विदेशियों का रूझान बढा है। कार्यक्रम को ओबीसी ग्रामीण स्व रोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक रोहतास सिह यादव ने भी संबोधित किया।उन्होंने सभी सदस्यों से अपने-अपने कार्यालयों में हिंदी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करके प्रेरणा स्त्रो बनने का आहवान किया।