May 18, 2024

दीपावली पर साज-सज्जा की सामग्री पर महंगाई का चढा रंग

Faridabad/Alive News: इस बार दीपावली पर घर को सजाना मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए आसान नहीं होगा। महंगाई की मार झेल रहे मध्यम वर्गीय परिवारों पर घर की साज-सज्जा के लिए पिछले वर्षो के मुकाबले इस वर्ष अधिक महंगी सामग्री खरीदनी होगी। इस बार रंगाई पुताई के सामान से लेकर घर की दीवारों को रंग-रोगन इत्यादि के सामान में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ साथ महंगाई भी बढ़ती जा रही है। खाद्य पदार्थो के बाद अब रंगाई-पुताई की सामग्री को भी महंगाई की नजर लग गई है। इस बार 20 किलो पेंट की बाल्टी 750 से 800 रुपए में मिल रही थी, जिसकी कीमत पिछले वर्ष 700 के करीब थी। इस महंगाई का झटका खासकर उन लोगों को लगा है, जो इस बार धनतेरस और दीपावली पर गृह प्रवेश के लिए नए आशियाने की रंगाई-पुताई करा रहे हैं। लोगों का कहना है कि इस वर्ष त्योहार खर्चीले साबित हो रहे है, महंगाई आम आदमी की कमर तोड़ रही है।

रंगाई पुताई के सामान के साथ मजदूर की दिहाड़ी के रेट बढे
रंगाई पुताई से संबंधित नील, सुलेश, फेविकॉल, कूची व ब्रश, रोलर, मेलामाइन, प्राइमर, तारपीन के तेल, पुट्टी, चूना इत्यादि के रेट में 20 से 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। एक तरफ जहां रंगाई पुताई के सामान महंगे हुए है। वहीं, दूसरी तरफ पेंटर ने भी दिहाड़ी बढ़ाकर 400 से 600 रुपये कर दी है। आज दिहाड़ी मजदूर भी कम में काम करने को तैयार नही।

क्या कहना है लोगों का
महंगाई की मार चारों तरफ पड़ी है, खाने पीने से लेकर अन्य सामग्रियों के रेट लगातर बढ़ रहे हैं, इस वर्ष घर की पुताई कराने में दोगुना खर्च लगा है, पेंटरों ने दिहाड़ी भी बढ़ा दी है।
-रतनपाल चौहान, जवाहर कालोनी निवासी।

क्या कहना है दुकानदार का
पेंट सहित अन्य चीजों में 10 से 15 फीसदी बढ़ोतरी हुई है, लोग पिछले वर्षों की तुलना में कम पहुंच रहे हैं।
-पवन गुप्ता, स्वास्तिक ट्रेडर्स- फरीदाबाद।