April 19, 2024

पौधारोपण मुहिम में उद्योग एसोसिएशन करें सहयोग : उपायुक्त

Palwal/Alive News : उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि पलवल को हरा- भरा बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से गत वर्ष की भांतिइस वर्ष भी बड़ी मुहिम चलाई जाएगी। उद्योग एसोसिएशन इस मुहिम का हिस्सा बनते हुए 50 हजार से अधिक बड़े पौधे उपलब्ध करवाए, तो यह पौधे विभिन्न विभागों व संगठनों के सहयोग से स्कूलों, सड़क किनारे, सरकारी विभागों की जमीन या अन्य स्थानों पर रोपे जाएंगे।

उपायुक्त ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व उद्योग एसोसिएशन के सदस्यों की मीटिंग में कहा कि उद्योग एसोसिएशन विभिन्न मुद्दों पर जिला प्रशासन का सहयोग करता रहा है। अगर पौधारोपण कार्यक्रम में भी सहयोग होगा, तो जिला प्रशासन अपने लक्ष्य से अधिक पौधे जिला में लगाने में सक्षम होगा। उपायुक्त ने लोगों का भी आह्वïान किया कि वे भी अधिक से अधिक पौधे अपने आसपास लगाएं और वातावरण की शुद्धता में सहयोग करें। उपायुक्त ने इस अवसर पर उद्योग एसोसिएशन द्वारा रखी गई मांगों को भी जल्द पूरा करवाने का आश्वासन दिया। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि उद्योग एसोसिएशन सभी उद्योगों में कर्मचारियों व श्रमिकों का कोविड रोधी टीकाकरण अवश्य करवाएं, ताकि उद्योगों मेें कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित न हो और श्रमिकों की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो।

इसके लिए उद्योग एसोसिएशन कोविड रोधी टीकाकरण की दवाई की खरीद स्वयं कर लेंगी और टीकाकरण करने में स्वास्थ्य विभाग की टीमें उनका सहयोग कर देंगी। इसी प्रकार उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योगों में पीने के पानी की व्यवस्था की जाए। लोक निर्माण विभाग की ओर से सड़क व रास्ते दुरुस्त किए जाएं। अभी धतीर से पृथला तक की सड़क का निर्माण कार्य किया गया है और इसके चौड़ा भी किया गया है। उद्योग एसोसिएशन की ओर से बताया गया कि उनके एरिया में बिजली की अच्छी व्यवस्था है और बिजली हर समय उद्योगों में उपलब्ध रहती है।

उपायुक्त ने कहा कि उद्योग एसोसिएशन जिला में अन्य विकास कार्यों में भी सहयोग कर सकते हैं तथा सीएसआर के तहत अनेक गतिविधियां चला सकते हैं। जिला नगर योजनाकार की ओर से पृथला व दुधौला में विकास का पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। ये क्षेत्र विकसित होते ही अनेक सुविधाएं यहां स्वत: ही शुरू हो जाएंगी। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप, श्रम विभाग से सहायक निदेशक सुमित श्योराण, सहायक श्रम आयुक्त दीप्ती मेहरा, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता रमेश कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।