May 2, 2024

20-21 दिसंबर को भारत-चीन में सीमा सुरक्षा और तनाव को लेकर होगी बातचीत

New Delhi/Alive News : सोमवार को राजधानी दिल्ली में भारत, चीन और रूस (आरआईसी) के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हुई. तीनों देशों के बीच त्रिपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देते हुए द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का भी निर्णय लिया. साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से भी कई मसलों पर वार्ता की.

एक चैनल से मिली जानकारी के अनुसार 15वें रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय बैठक के दौरान भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर चर्चा हुई. जिसमें 20-21 दिसंबर को सीमा सुरक्षा और तनाव को लेकर बातचीत होगी. इस बैठक में दोनों देशों के प्रतिनिधित्व हिस्सा लेंगे. नई दिल्ली में होने वाली इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल चीन के प्रतिनिधि से चर्चा करेंगे.

बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच सीमा क्षेत्र को चल रहे विवाद पर चर्चा की जाएगी और कोई पुख्ता रास्ता निकालने की कोशिश होगी. आरआईसी की मीटिंग में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों को इस मसले पर चर्चा करने का मौका मिला और सकारात्मक दिशा में समस्या का हल ढूंढने की दिशा में आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया.

डोकलाम में दो महीने से ज्यादा तक चला गतिरोध खत्म होने के बाद दोनों देशों की सीमा पर यथास्थिती बनी हुई है. हालांकि, चीनी सेना की तरफ से सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राइजंक्शन के आसपास के इलाके में डेरा डालने की खबरें आई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीनी सेना सीमा से सटे क्षेत्र में सड़कों का निर्माण कर रही है और कैंप भी लगाए जा रहे हैं. ऐसे में देखना होगा कि दोनों देशों के बीच सीमा क्षेत्र को लेकर होने वाली बैठक किस नतीजे तक पहुंचती है.