May 7, 2024

भारतीय रेलवे 2024 से पहले देशवासियों को देगी ‘बड़ी’ गुड न्यूज! रेल मंत्री ने किया वादा

New Delhi/Alive News : भारतीय रेलवे हर दिन लाखों यात्रियों को देश के एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाती है। भारतीय रेलवे कश्मीर घाटी में भी अपनी सेवाओं का संचालन कर रही है। बरामूला से लेकर बनिहाल तक हर रोज हजारों यात्री रेल के जरिए अपना सफर तय करते हैं। कश्मीर घाटी को रेल के माध्यम से जम्मू व पूरे देश से जोड़ने के लिए भी काम तेजी से चल रहा है। अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वादा किया है कि साल 2024 से पहले ही कश्मीर घाटी के साथ रेल संपर्क 2024 से पहले ही जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

न्यूज एजेंसी ‘भाषा’ से मिली जानकारी के अनुसार, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को वादा किया कि कश्मीर घाटी के साथ रेल संपर्क 2024 से पहले जनता के लिए खोल दिया जाएगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। रेल मंत्री जम्मू रेलवे स्टेशन और सामुदायिक सेवा केंद्र के दौरे पर आए थे। अपनी जम्मू यात्रा के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश के दूरस्थ क्षेत्रों को मोबाइल और इंटरनेट संपर्क माध्यम से जोड़ने के लिए व्यवस्थित सर्वेक्षण किए जा रहे हैं। उन्होंने यहां लोगों को मिलने वाली सुविधाओं का भी जायजा लिया। प्रवक्ता ने बताया कि रेल मंत्री ने वादा किया है कि कश्मीर के लिए रेल संपर्क 2024 से पहले शुरू हो जायेगी।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों के बीच रेल संपर्क देखना देश का सपना है। वैष्णव ने साथ ही इस बात पर जोर दिया कि प्रतिष्ठित परियोजना पर कार्य तेज गति से चल रहा है और जल्द पूरा होगा। ये बातें रेल मंत्री ने जम्मू संभाग के रियासी जिले के कटरा में कही, जहां माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों का आधार शिविर है। उन्होंने वहां एक जनसंपर्क कार्यक्रम में भाग लिया और दो नए रेलवे प्लेटफॉर्म और अतिरिक्त सुविधाओं के निर्माण की नींव रखी।

माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन पर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेलवे के लिए एक बहुत बड़ी दृष्टि है – देश भर के सभी रेलवे स्टेशन साफ-सुथरे हैं, लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलती हैं और ट्रेन समय पर चलती हैं। जम्मू-बारामूला रेल लिंक को पूरा करने की समय सीमा के बारे में पूछे जाने पर वैष्णव ने कहा कि यह देश का सपना है और इस परियोजना पर काम तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा, “विभिन्न पुलों और अन्य लिंकिंग क्षेत्र पर काम तेज गति से चल रहा है ताकि रेल (जम्मू-बारामूला) लाइन पर जल्द ही चलना शुरू हो जाए।”