May 7, 2024

इंडियन बैंक, बढखल शाखा ने मनाया जागरूकता दिवस

Faridabad/Alive News : इंडियन बैंक बढख़ल शाखा द्वारा जागरूकता दिवस (एवेयरनैस सप्ताह) का आयोजन बढख़ल गांव में किया गया। इस मौके पर इण्डियन बैंक बडख़ल शाखा के प्रबन्धक सुशील गुलाटी ने गांव के लोगों को जागरूक किया। जिसमें उन्होंने एटीएम से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एवं खाते से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां उन्हें दी ताकि उनके एटीएम से एवं बैंक खाते से कोई अन्य किसी तरह का गलत प्रयोग ना कर सके। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि वह अपने कामकाज करने में किसी तरह की रिश्वत ना लें क्योकि रिश्वत लेने से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है जो कि आप के आने वाले कल के लिए और अन्य समाज के लिए काफी घातक होगा।

गुलाटी ने क्षेत्रवासियों को सम्बोधित करते हुए कहाकि बैंक में जाते समय एवं बैंक के अन्दर जिन बातों का ध्यान रखना है उसकी जानकारी भी दी एवं बैंक का टोल नम्बर 9289592895 भी क्षेत्रवासियों का दिया जिससे वह घर बैठे अपने एकाउंट की जानकारी विस्तृत रूप से पा सकते है एवं अपना बैंलेस भी देख पायेंगे। उन्होंने उपस्थित क्षेत्रवासियों से बताया कि अपने खाते में नामांकन अवश्य करवाये, अपने मोबाईल फोन अपडेट कराये ताकि आपको जानकारी फोन पर भी मिल सके व अपने खाते की जानकारी किसी को ना दे। साथ ही उन्होंने कहा कि एटीएम नम्बर और पासवर्ड कभी किसी को ना बताये। अपने पैन का इस्तेमाल ही करे। एटीएम कार्ड के पीछे हस्ताक्षर अवश्य करे ताकि पहचानने में असुविधा ना हो। हस्ताक्षर किया चैक घर पर ना रखे। एटीएम आपरेट करते समय किसी को अंदर ना आने दे। बैंक में पैसा खुद जमा करे एवं जमा करने के पश्चात पास बुक को भी अपडेट करवा ले। इसके साथ साथ रिश्वत न देने और ना लेने की भी कसम खाये व अपने आधार कार्ड को भी खाते से अपडेट करवाये। यह सभी महत्वपूर्ण जानकारियों आपको कभी भी नुकसान नहीं पहुंचायेगी अगर आप इन पर अमल करें।

इस ग्राम सभा में भूपेन्द्र नागर मोशीन खान, सुनील शर्मा, सोहेले, चांद,  मनीष, संजय कुमार, सुशील सरपंच,  डा. जावेद, बुधराम, चेतराम शर्मा, मुख्य रूप से उपस्थित थे।