May 8, 2024

स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता का प्रतीक : राजन गौतम

Faridabad/Alive News : सेक्टर-49 सैनिक कालोनी के डी.ए‌.वी. पब्लिक स्कूल के परिसर में आजादी का 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह बड़े जोश, उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता एवं मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार तथा राष्ट्रीय परिषद के सदस्य राजीव जेटली और लेफ्टिनेंट कर्नल विनीता दलाल पहुंची। कार्यक्रम का शुभारंभ वैदिक परंपरा के अनुसार दीप प्रज्ज्वलन तथा ईश्वरीय वंदना के साथ हुआ।‌‌ प्रधानाचार्य ने मुख्यअतिथियों का स्वागत फूल मालाओं और स्मृति चिह्न से किया।

प्रधानाचार्य राजन गौतम ने शिक्षा के महत्व और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में शिक्षकों के योगदान की सराहना की। इस सुअवसर पर विद्यालय की उपलब्धियों को वीडियो के माध्यम से दर्शाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं दिव्यांशी और रिद्धि ने स्वतंत्रता दिवस का महत्त्व बताया तथा असंख्य शहीदों के बलिदान से मिली। इस आजादी को सम्मानपूर्वक सहेजकर रखने के लिए प्रेरित किया। आजादी दिवस पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

“चक दे इंडिया” समूह गान ने सभी विद्यार्थियों में देश के लिए जोश भर दिया, वहीं ‘यह देश है वीर जवानों का’ तथा ‘वंदे मातरम’ मनोहारी नृत्य ने देशभक्ति की‌ भावना से वातावरण को सराबोर कर दिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण देश के लिए शहीद होने वाले कैप्टन सौरभ कालिया और उनके साथियों के जीवन पर आधारित नाटिका ‘देश तुझे शत- शत नमन’ रही जिसने सभागार में उपस्थित सभी के मन में ‌अपने देश के प्रति अपने कर्त्तव्य, निष्ठा, प्रेम तथा तन-मन न्यौछावर करने की भावनाओं का संचार किया।

राजीव जेटली ने बच्चों को संबोधित करते हुए आजादी का महत्त्व समझाया और सकारात्मक सोच से देश के भविष्य को बदलने के लिए प्रेरित किया। लेफ्टिनेंट वनिता दलाल ने बच्चों को शिक्षा के माध्यम से देश को विश्व गुरु बनाने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।