June 2, 2024

लंंबे घने बालों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

आधुनिक जीवनशैली, प्रदूषण और नियमित रूप से केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल झड़ते रूखे बालों की समस्या पैदा करते हैं। हालांकि इसके अलावा बालों के झड़ने के पीछे हार्मोन के स्तर में बदलाव, अनुवांशिकता और दवाएं भी हो सकती हैं, जिन्हें उचित पोषण युक्त डाइट की मदद से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे बालों की सेहत और खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए कौन से सुपर फूड्स।

नट्स एंड सीड्सः हेयर ग्रोथ में डाइट में शामिल नट्स और सीड्स का बहुत बड़ा हाथ होता है। इनमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होता है।

दलियाः ओट्स या दलिया का सेवन बालों की ग्रोथ के लिए यह एक शानदार विकल्प हो सकता है। ओट्स में मैग्नीशियम, पोटेशियम, ओमेगा-6 फैटी एसिड, आयरन, और फास्फोरस प्रचूर मात्रा में होता है। ओट्स मेलानिन बनाने में मदद करता है, जिसकी मदद से बालों का नेचुरल रंग बना रहता है। इसके लिए आप सुबह नाश्ते में दलिया की एक कटोरी सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार खा सकते हैं।

अलसी के बीजः पीएच स्तर और तेल उत्पादन को संतुलित करने के अलावा बालों को कंडीशन रखने तक में अलसी के बीज बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। ये विटामिन ई का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं, जो बालों की ग्रोथ और मोटाई के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है।

एवोकाडोः विटामिन ई से भरपूर एवोकाडो फल बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। एवोकाडो में फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है।

अंजीरः तमाम पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर आपके बालों को जल्दी घना, लम्बा और चमकदार बनाने में मदद करता है।

पालकः हरी सब्जियां खाने के तो आपने कई फायदे सुने होंगे लेकिन पालक आपके बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद हो सकता है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट, विटामिन ए और सी मौजूद होता है। जो हेयर ग्रोथ में मदद करता है।