September 29, 2024

बच्चों की ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करे ये फूड्स

Health/Alive News: बच्चों की हेल्थ को लेकर माता-पिता काफी सचेत रहते हैं। इसके लिए वह उन्हें पोषण से भरपूर खाना खिलाने का प्रयास करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जैसे शरीर को हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट की आवश्यकता होती है, वैसे ही दिमाग को हेल्दी रखने के लिए भी हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। वहीं बच्चा जब छोटा हो, तो उसे दिमाग को तेज करने के लिए सबसे ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है। स्कूल गोइंग बच्चों के माता-पिता को अक्सर इस बात की चिंता रहती है कि उनके बच्चे का दिमाग इतना हेल्दी हो कि वह एक बार पढ़ा हुआ कभी न भूलें।

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है। ऐसा आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा। लेकिन यह हमारे दिमाग को भी मजबूत करते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आपको अपने बच्चों की डाइट में रोज बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए।

विटामिन-सी हमारे दिमाग की ताकत को बढ़ाने में काफी कारगर विटामिन है। यदि आप रोजाना संतरा, मौसमी और नींबू जैसे फलों का सेवन बच्चों को कराते हैं, तो इससे उनकी ब्रेन सेल्स काफी मजबूत हो जाती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज हमारे दिमाग को दुरुस्त रखने में काफी कारगर होती हैं। इसके लिए आप अपने बच्चों को स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, और ब्लैकबेरी का रोजाना सेवन कराएं। इनके सेवन से हमारा ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है और दिमाग की क्षमता बढ़ती है।

हरी पत्तेदार सब्जी जैसे पालक, ब्रोकली, केल आदि हमारे दिमाग को तेज करने में काफी मदद करती हैं। जिसका कारण इनमें पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और फोलेट हैं। इन सब्जियों का सेवन करने से हमारी माइंड होल्डिंग कैपेसिटी बढ़ती है।

पनीर भी हमारी ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड हमें हेल्दी फैट प्रदान करता है, जो हमारे ब्रेन की सेल्स की सूजन को कम करता है। यह हमारी ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी है।

नोट- अलाइव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिकजानकारी के लिए अपने डाॅक्टर की सलाह ले।