April 28, 2024

ई-शौचालय और पार्कों में लगाये दो ओपन जिमों का केन्द्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन

Faridabad/Alive News : स्मार्ट सिटी फरीदाबाद द्वारा निर्मित वार्ड-30 के सेक्टर-19 और वार्ड-19 के सेक्टर-21 डी में स्मार्ट ई-शौचालय और ओपन एयर जिम का उद्घाटन माननीय केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गूर्जर द्वारा बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की विधायिका सीमा त्रिखा, नगर निगम फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला, डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग और पार्षद सुभाष आहूजा और सतीष कुमार की उपस्थिति में किया गया। इस मौके पर फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के चेयरमैन आनंद मोहन शरण, मुख्य कार्यकारी अधिकारी व नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता, एडिशनल सीईओ बैलीना राणा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

 


स्मार्ट सिटी लिमिटेड के चेयरमैन आनंद मोहन शरण ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत 68 प्रोजेक्ट है जिनकी कुल लागत 2342.24 करोड़ है। 68 प्रोजेक्टों में से 55 प्रोजेक्टों पर कार्य हो रहा है। 3 प्रोजेक्ट 2.7 करोड़ की लागत से कार्य प्रगति पर है। 24 प्रोजेक्ट 385 करोड़ की लागत से टैंडर प्रक्रिया में चल रहे है। 25 प्रोजेक्ट 426.06 करोड़ की लागत के डीपीआर की स्टेज पर है। 3 प्रोजेक्ट 1012.65 की लागत की स्थ्ति विश्लेषण की जा रही है। बचे हुए 13 प्रोजेक्ट जो 515 करोड़ की लागत के है अभी प्रक्रिया शुरू की जानी है।
स्मार्ट सिटी के सीईओ ने बताया कि फरीदाबाद स्मार्ट सिटी में आने के बाद इसके तहत होने वाले काम धरातल पर नजर आने लगे है। सेक्टर-19 स्थित स्मार्ट सिटी फरीदाबाद द्वारा दो प्रोजेक्ट स्मार्ट ई-शौचालय और पार्कों में लगाये दो ओपन जिमों का काम पूरा हो चुका था जिसका आज उद्घाटन माननीय केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गूर्जर द्वारा किया गया है। दोनों प्रोजेक्टों ई-टॉयलेट व ओपन जिम का लोग स्मार्ट तरीके से फायदा उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सेक्टर-19 में पहला ई-टॉयलेट जो बना है उसका दरवाजा टोकन से खुलेगा।

इसके अलावा टॉयलेट के अंदर ऑटोमेटिक एलईडी लाइटें जलेंगी। वॉशिंग भी ऑटोमेटिक होगी। फर्श पर सफाई भी ऑटोमेटिक तरीके से होगी। आदमी के बाहर निकलने के बाद लाइटें दरवाजे अपने आप ही बंद हो जाएंगे। इन टॉयलेट को मोबाइल ऐप से जोड़ा जाएगा। जिससे लोग अपने मोबाइल पर टॉयलेट की लोकेशन देख सकें। ओपन जिम के फर्ष विशेष तकनीक से तैयार किए गए हैं। जिस पर अगर बच्चे गिरेंगे तो उन्हें खरोंच तक नहीं आएगी।
पार्थ गुप्ता ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत चयनित एरिया में 10 ई-टॉयलेट 2 करोड़ रुपए से तथा पांच ओपन जिम 50 लाख रुपए से बनेंगे। स्मार्ट सिटी के लिए 1267 एकड़ एरिया का चयन किया गया है। इसमें फेंड्स कालोनी, कारखाना बाग, सेक्टर-20, संतनगर, अजरौंदी गांव, सेक्टर-20ए, गांव फतेहपुर चंदीला, सेक्टर-21बी के साथ लगती कालोनियां, एसजीएम नगर एफ तथा जी ब्लॉक, इंद्रा इन्क्लेव, शास्त्री कालोनी, गोपी कालोनी, शिव कालोनी, राजा गार्डन बाबा नगर, एनएच-5, निसन हटएरिया शामिल हैं। सेक्टर-19 और सेक्टर-21 डी में स्मार्ट ई-शौचालय और ओपन एयर जिम का उद्घाटन आज कर दिया गया है।