April 27, 2024

शहर में बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए निगमायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

Faridabad/Alive News: निगमायुक्त द्वारा फरीदाबाद में बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि उच्चतम न्यायालय और वायु गुणवता प्रबन्धन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रतिदिन प्रदूषण रोकथाम हेतु कारगर प्रयत्न जारी रखें। इसी कड़ी में फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन का अभियान निरंतर जारी है।

निगमायुक्त यशपाल यादव के द्वारा निगम के सफाई व इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिलाकर गठित की गई टीमों ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में पेट्रोलिंग जारी रखी और प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों के विरूद्ध एनजीटी नियमों के तहत कार्यवाही भी की। फरीदाबाद को प्रदूषण मुक्त करने के लिए आज 200 कि.मी. मुख्य सड़कों व रास्तों पर पानी का छिड़काव भी किया गया।

पेड़ों पर जमी हुई धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियों से छिड़काव का कार्य किया गया। इसी तरह निगम की टीमों ने निर्माण कार्य रोकने, भवन सामग्री को ढक कर रखने, कूड़ा न जलाने के लिये लोगों को प्रेरित किया तथा जन साधारण से अपील की कि वह प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना निगम प्रशासन को जारी किये गये वाट्सअप न0 9599780888 पर दें ताकि उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जा सके।

निगमायुक्त के निर्देशानुसार आज इन्फोर्समेन्ट टीम ने वार्ड 12 में कूड़ा फैलाने और कूड़ा जलाने वालों के खिलाफ 5 चालान किये। इसी तरह ओल्ड फरीदाबाद मार्किट में दुकानों द्वारा किये गये अतिक्रमण के विरूद्ध 08 चालान किये गये जिनसे 10000 रूपये की रिकवरी मौके पर ही हुई व एनआईटी-1 मार्किट अतिक्रमण के विरूद्ध 89 चालान किये जिनसे 89000 रूपये की रिकवरी हुई।