September 28, 2024

परीक्षा में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही: उपायुक्त

Faridabad/Alive News : आज गुरुवार को यूपीएससी के अतिरिक्त सचिव राज कुमार ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर बैठक लेते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा फरीदाबाद में आयोजित यूपीएससी परीक्षा के लिए विडियो कांफ्रेंस के जरिए परीक्षा की तैयारियों को लेकर जानकारी दी।

वीडियो कान्फ्रेंस के उपरांत उन्होंने मौके पर ही लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारियों को लेकर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि आगामी 16 जून रविवार को दो शिफ्ट में आयोजित यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी परीक्षाओं के लिए किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी लिखित परीक्षाओं के लिए 16 जून को सुबह साढ़े 9 से साढे़ 11 बजे और दोपहर ढाई से साढ़े 4 बजे तक दो शिफ्टों के लिए फरीदाबाद और गुरुग्राम में 80 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रो के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं, बिजली, पंखे, जैमर, पेयजल, शौचालय और साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारी ध्यान रखें और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक है।

उसको केंद्र में अंदर जाने ना दें। परीक्षा शुरू होने से आधा घण्टा पहले परीक्षा केंद्र का गेट खुलवाएं और फ्रिस्किंग करने के पश्चात ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने दे। यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षार्थी अपना ई-एडमिट कार्ड की वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड या भारत सरकार द्वारा मान्य कोई भी दस्तावेज जिस पर उनकी फोटो हो साथ ला सकते है।

वीसी में डीसीपी जसलीन कौर, एडीसी आनन्द शर्मा, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अन्तिल, एसडीएम बड़खल अमित मान, सीटीएम अंकित कुमार, एसीपी जितेश मल्होत्रा सहित यूपीएससी की परीक्षा से जुड़े अधिकारी गण उपस्थित रहे।आज गुरुवार को यूपीएससी के अतिरिक्त सचिव राज कुमार ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर बैठक लेते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।