July 7, 2024

बढ़ती उमस और गर्मी के कारण झड़ रहे हैं बाल, तो इस्तेमाल करें यह तरीका

Lifestyle/Alive News: गर्मी में बढ़ते तापमान, तो मानसून में उसम के चलते बहुत ज्यादा पसीना आता है। ऐसा मौसम ऑयली स्किन और बाल दोनों के ही लिए परेशानी बन सकता है। इस मौसम में बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं और सही देखभाल न होने पर ये गंभीर भी हो सकती हैं। बालों का तेजी से झड़ना, ड्राइनेस, डैंड्रफ जैसी समस्याएं मानसून में आम हैं। गर्मी और मानसून में सिर के सेबेसियस ग्‍लैंड्स ज्‍यादा सीबम (नेचुरल ऑयल, जो बालों को नम रखता है) बनाने लगते हैं।

जिससे बाल बहुत ज्यादा और जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं और हद से ज्यादा झड़ने हैं। इससे बालों का वॉल्‍यूम कम होने लगता है, जिससे स्‍टाइलिंग मुश्किल हो जाती है। ज्‍यादा तेल और पसीने से मलसेजि़या को बढ़ने का अनुकूल माहौल मिलता है। यह एक तरह की फंगस है, जो डैंड्रफ के लिए जिम्मेदार होता है। इससे सिर में खुजली, जलन जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

गर्मी और मानसून में ऑयली बालों की देखभाल से जुड़े जरूरी टिप्स
गर्मी और मानसून में बालों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें नियमित तौर पर और सही तरीके से धोना सबसे ज्यादा जरूरी है।अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ऑयली हैं, तो हर दूसरे दिन उन्‍हें धोएं।
हार्ड केमिकल्स वाले शैंपू की जगह माइल्ड शैंपू चुनें। पीएच लेवल 5 वाला शैंपू चुनें।
टी ट्री ऑयल, पिपरमिंट, एलोवेरा जैसी नेचुरल चीजों वाले शैंपू बालों के लिए बेस्ट होते हैं। जो स्कैल्प को डीप क्लीन करने के साथ ऑयल प्रोडक्शन को भी कंट्रोल करते हैं।
शैंपू को सिर्फ बालों के ऊपरी सतह पर ही न लगाएं, बल्कि स्कैल्प को भी साफ करें।
शैंपू करने के बाद बालों की कंडीशनिंग भी जरूरी होती है, लेकिन अगर बाल ऑयली हैं, तो इस स्टेप को मिस भी किया जा सकता है।

बाल सिर्फ हमारी खूबसूरती ही नहीं, बल्कि कॉन्फिडेंस भी बढ़ाते हैं। लंबे, घने, मजबूत बालों के लिए सही केयर के साथ डाइट का भी बहुत बड़ा रोल होता है। अपनी डाइट में प्रोटीन और हरी पत्तेदार सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं। शुगरी और प्रोसेस्‍ड फूड से बचें। सीजनल फलों के साथ साबुत अनाज की मात्रा बढ़ाएं। सबसे जरूरी पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। एक स्‍वस्‍थ वयस्‍क को रोजाना 2 से 3 लीटर यानी 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।