June 18, 2024

हेयर फॉल रोकना है तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Health/Alive News: आज के समय में बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है। लेकिन यह बेहद ही तनाव पूर्ण होती है क्योंकि कोई भी नहीं चाहता कि उसके बाल झड़े। ऐसा अक्सर हमारे गलत लाइफस्टाइल को अपनाने के कारण ही होता है जिस कारण हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने व डैमेज होने लगते हैं। हम अपने लाइफस्टाइल में सुधार करके कुछ हद तक स्थिति को रोक सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए आहार में कुछ विशेष फलों को शामिल करना बहुत लाभदायक हो सकता है। ये फल बालों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल झड़ने की समस्या कम होती है।

बाल झड़ना रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स-

आंवला विटामिन C से भरपूर होता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। यह बालों की ग्रोथ को भी प्रोत्साहित करता है और स्कैल्प के स्वास्थ्य को सुधारता है।पपीता विटामिन A और पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन B5) से भरपूर होता है, जो बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है और बालों के झड़ने को कम करता है। पपीते में एंजाइम्स होते हैं जो स्कैल्प की गंदगी को साफ करते हैं और बालों को स्वस्थ बनाते हैं।

कीवी विटामिन E, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ाता है और बालों को ग्रोथ करने में मदद करता है। कीवी का सेवन बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है, इसलिए आपको रोजाना इसका सेवन करने के बारे में एक बार सोचना चाहिए।स्ट्रॉबेरी में विटामिन C, सिलिका, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करते हैं और बालों के झड़ने को कम करते हैं। यह स्कैल्प में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते है।

नोट- अलाईव न्यू़ज इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर कि सलाह लें।