May 3, 2024

थायरॉइड की बीमारी से पाना है छुटकारा,तो न होने दें इन 5 पोषक तत्वों की कमी

Health/Alive News: थायरॉइड गर्दन के सामने मौजूद एक ग्लैंड है, जो थायरॉइड हार्मोन रिलीज करता है।साथ ही यह हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करता है जिससे कि ग्लैंड के ठीक से फंक्शन न कर पाने की वजह से हमारे पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए इसका ठीक से काम करना बेहद जरूरी होता है। थायरॉइड ग्लैंड को हेल्दी रखने में कुछ फूड आइटम्स काफी मददगार हो सकते हैं। आइए थायरॉइड अवेयरनेस मंथ में जानते हैं कि किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल कर, आप अपने थायरॉइड को हेल्दी तरीके से काम करने में मदद कर सकते हैं।

आयोडीन
आयोडीन थायरॉइड हार्मोन टी3 और टी4 हार्मोन रिलीज करने में मदद करता है। इसलिए डाइट में आयोडीन से भरपूर फूड आइटम्स खाएं, जैसे- आयोडाइज्ड नमक, टूना, मैकरल, दूध आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

विटामिन-डी
विटामिन-डी हाइपोथायरॉइडिज्म से बचाव में मदद करता है। दरअसल, विटामिन-डी की कमी की वजह से ऑटो-इम्यून हाइपोथायरॉइडिज्म हो सकता है। इसलिए विटामिन-डी से भरपूर फूड आइटम्स, जैसे- मशरूम, अंडे, फैटी फिश ( टूना, सार्डिन, मैकरल) आदि को नियमित तौर से खाएं। इसके साथ कुछ फॉर्टिफाइड डेरी प्रोडक्ट्स की मदद से भी आप विटामिन-डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

सेलेनियम
संतुलित मात्रा में सेलेनियम, थायरॉइड ग्लैंड को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह थायरॉइड हार्मोन रिलीज करते समय होने वाले फ्री रेडिकल डैमेज से रक्षा करने में मदद करता है। हालांकि, इसकी अधिक मात्रा नुकसानदेह हो सकती है। इसलिए संतुलित मात्रा में सेलेनियम होना आवश्यक है। इसके लिए आप अपनी डाइट में नट्स, सालमन, सन फलावर सीड्स और अंडे आदि को शामिल करें।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम थायरॉइड ग्लैंड के बेहतर फंक्शन के लिए काफी आवश्यक होता है। यह टी4 हार्मोन को टी3 हार्मोन में बदलने में मदद करता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से सेल्स तक एक्टिव थायरॉइड हार्मोन नहीं पहुंच पाता और इस कारण से थायरॉइड डिसफंक्शन हो सकता है। इसलिए अपनी डाइट में पालक, डार्क चॉकलेट, टोफू, एवोकाडो आदि को शामिल करें।

जिंक
थायरॉइड हार्मोन रिलीज करने के लिए जिंक का आवश्यक होता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से सही मात्रा में थायरॉइड हार्मोन रिलीज नहीं हो पाता है। इसलिए नट्स, ओएस्टर्स, सीड्स, फिश, मीट आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।