May 4, 2024

बूथ पर गड़बड़ी दिखने पर ऐसे दर्ज कराएं शिकायत, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: देश में 18वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग की ओर से निर्वाचन की आधिकारिक घोषणा होते ही देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। गौरतलब है कि पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए यह आचार संहिता लगाई जाती है, जिसके माध्यम से राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों और अधिकारियों से लेकर पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए कुछ मानक एवं दिशा-निर्देश तय किए जाते हैं।

इन नियमों का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होता है। लेकिन अक्सर इनके अवहेलना के मामले भी सामने आते रहते हैं। ऐसे में साफ-सुथरा चुनाव संपन्न कराने में आप भी एक जागरूक नागरिक की भूमिका निभा सकते हैं और आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत चुनाव आयोग से कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस आसान सी प्रक्रिया फॉलो करनी होगी।

चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत के लिए एक एप बनाया है, जिस पर कोई भी जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इस एप का नाम है सी-विजिल सिटीजन एप, जोकि गूगल प्ले स्टोर अथवा आईओएस एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद आचार संहिता के उल्लंघने से जुड़ा फोटो अथवा वीडियो एप पर शेयर करना होगा।

एप पर शिकायत करने के दौरान मोबाइल पर जीपीएस ऑन रहना चाहिए, साथ ही इंटरनेट भी चालू होना चाहिए। इसके अलावा ध्यान रखें कि वीडियो 2 मिनट से अधिक का नहीं होना चाहिए। जिस मोबाइल से फोटो या वीडियो कैप्चर किया गया होगा, केवल उसी डिवाइस से शिकायत की जा सकेगी। पहले से डाउनलोडेड फोटो एप पर अपलोड नहीं होगी।

जिला निर्वाचन कार्यालय को तुरंत ही उस शिकायत पर एक्शन लेना होगा। साथ ही 5 मिनट के अंदर संबंधित इलाके में तैनात उड़नदस्ते को भी घटनास्थल पर पहुंचना होगा। ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि एप पर कैप्चर की गई फोटो या वीडियो को आप अपने फोन की गैलरी में सेव नहीं कर पाएंगे।