May 17, 2024

तेज़ी से वेट गेन करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये आहार

Faridabad/Alive News: आजकल कुछ लोग जहां अपने मोटापे को लेकर परेशान है वहीं दूसरी ओर कुछ लोग अपने कम वजन को लेकर दुखी है। ऐसे लोग जरा सा वजन बढ़ाने के लिए तरह तरह के जतन करते हैं। लेकिन आपका वजन तब तक बढ़ नहीं सकता जब तक कि आप सही आहार नहीं लेते। इसलिए वजन बढ़ाने वाले आहार, वजन बढ़ाने में मददगार विभिन्‍न हर्ब्स, वजन बढ़ाने में मददगार डाइट चार्ट, पुरुषों और महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने वाले आहार, फलों की मदद से वजन बढ़ाने के टिप्‍स आदि। ऐसी ही वजन बढ़ाने वाले आहार आपके लिए जरूरी है।

मेवे और सीड्स
मेवे और सीड्स कैलोरी, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का एक बेहतरीन सोर्स हैं। इन्हें नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या खाने और स्मूदी में जोड़ा जा सकता है। वेट गेन के लिए आप बादाम, अखरोट, मूंगफली और चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बीन्स
बीन्स प्रोटीन, फाइबर और आयरन का एक और अच्छा स्रोत हैं। इन्हें कई तरह से पकाया जा सकता है। आप इन्हें सूप, स्टू या साइड डिश के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

पीनट बटर
पीनट बटर एक हाई प्रोटीन और हाई फैट वाला भोजन है, जिसे नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या डिनर का हिस्सा बनाया जा सकता है।

स्मूदी
स्मूदी आपकी डाइट में ढेर सारी कैलोरी और पोषक तत्व शामिल करने का एक शानदार तरीका है। आप अपनी स्मूदी में कई तरह की सामग्री जैसे फल, सब्जियां, मेवे, बीज और प्रोटीन पाउडर मिलाकर इसे बना सकते हैं।

तेजी से वजन बढ़ाने के टिप्स

नोट:- यह जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य से हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए