June 26, 2024

नींद न आने की समस्या से है परेशान तो अपनाएं ये फूड्स

Health/Alive News: भागदौड़ भरी जिंदगी और बीमारियों से घिरे माहौल में बेहतर नींद न आना भी चिंता का एक बड़ा कारण है।अगर आप 8 घंटे से कम सोते हैं, तो भविष्य में आपके लिए कई तरह की परेशानियों खड़ी हो सकती हैं। नींद पूरी न होने से आप थकते ही नहीं बल्कि इससे आप के शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर भी पड़ता है। मुख्यत दिमाग पर। ये भी सच है आप तरह-तरह की एक्सरसाइज करते होंगे, ताकि चैन की नींद ले सकें, पर क्या आपको पता है कि खान-पान के कुछ तरीकों को अपनाने से नींद न आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है। इसका दुष्प्रभाव हमारी नींद पर पड़ता है। इस वजह से हमें रातों को नींद नहीं आती है और अगर ये समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो फिर अन्य गंभीर शारीरिक समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

चेरी का सेवन नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाती है। इसके लिए टार्ट चेरी का सेवन नींद के हार्मोन मेलाटोनिन को बढ़ावा देता है। केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन और विटामिन बी 6 शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन को बढ़ावा देते हैं, जो हमारी नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देता है। इसलिए केले का नियमित सेवन करें। बादाम ड्राई फ्रूट्स में सबसे पौष्टिक माना जाता है। इसका रात में सेवन अच्छी नींद के लिए बहुत अच्छा है। बादाम में मेलाटोनिन और खनिज मैग्नीशियम का बहुत ही अच्छा विकल्प है जो अच्छी नींद प्रदान करता है। इसलिए रोज सोने से पहले 5-6 बादाम जरूर खाएं।

ओट्स में भारी मात्रा में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाईड्रेट और फाइबर मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और रातभर अच्छी नींद को बढ़ावा देने में सहायक होता है। कैमोमाइल के फूलों से हर्बल टी तैयार की जाती है, जिसके सेवन से हमें कई तरह का स्वास्थ्य लाभ मिलता है। एंटीऑक्सीडेंट से युक्त कैमोमाइल टी का सेवन करने से स्ट्रेस और एंग्जायटी से मुक्ति मिलती है। इससे रात को नींद अच्छी आती है। प्रोटीन युक्त फैटी फिश आयरन, जिंक, विटामिन बी 12, और कोलिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जिनके सेवन से हमारी नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है। इसके लिए छोटी समुद्री मछली, हिलसा, ऑरेंज रौफी और टूना मछली का सेवन करना लाभकारी होता है।

आर्युवेद में भी कहा गया है कि गर्म दूध नींद पूरी करने में काफी मदद करता है। दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो अमीनो एसीड को सेरोटोनिन में बदल देता है। सेरोटोनिन हमारे दिमाग को प्रभावित करता है और नींद आने में भी मदद करता है। एक रिसर्च में सामने आया है कि लिमिट में डार्क चॉकलेट खाने से नींद न आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है। डार्क चॉकलेट दिमाग को शांत करती है, जिससे नींद टाइम पर पूरी की जा सकती है। यह भी कहा गया है कि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है। केले भी आपकी नींद न आने की परेशानी को दूर करने में काफी हद तक सक्षम माने जाते हैं। केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जो मांसपेशी को आराम देता है।

नोट- अलाइव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर की सलाह लें।