July 2, 2024

चेहरे पर दाग-धब्बे और निशान से जूझ रहे हैं तो अपनाएं ये फेस पैक्स

Lifestyle/Alive News: एक्ने अब एक ऐसी समस्या बन गई है, जिससे लगभग हर कोई कभी न कभी जूझ ही रहा होता है। आमतौर पर, इसे हार्मोन्स से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन इसके पीछे लाइफस्टाइल और डाइट की भी अहम भूमिका होती है। इनकी वजह से भी एक्ने की समस्या हो सकती है। एक्ने कई प्रकार के होते हैं और उनमें कुछ ऐसे होते हैं, जो चेहरे पर निशान भी छोड़ सकते हैं। इसकी वजह से व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कम हो सकता है और वह खुद को कम खूबसूरत मानने लगता है। इसलिए अगर आप भी एक्ने से बचने के लिए कोई प्राकृतिक उपाय खोज रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे एक्ने से सुरक्षा भी मिलेगी और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

नीम और हल्दी दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए ये एक्ने से लड़ने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, नीम में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं और हल्दी में एंटीइंफ्लामेटरी, जो एक्ने को जल्दी ही ठीक करने में मदद करते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पाउडर में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह क्ले त्वचा से ऑयल को अब्जॉर्ब करता है और पोर्स में छिपी गंदगी को साफ करता है, जिससे वे क्लॉग नहीं होते और एक्ने व पिंपल्स कम होते हैं। यह आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए बेंटोनाइट क्ले को पानी या गुलाब जल में मिलाएं और उसका पेस्ट बना लें। अब इसे अपने साफ चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इससे स्किन की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और चेहरा भी ग्लोइंग दिखेगा।

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुहांसों से लड़ने में मदद करता है। साथ ही, यह पोर्स में इकट्ठा हो रहे बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करता है और दालचीनी में एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो एक्ने की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इससे एक्ने जल्दी ठीक होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

नोट- अलाइव न्यू़ज इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर की सलाह लें।