October 2, 2024

रात में नही पूरी हो पाती है नींद, तो सोते समय रखे इन बातों का ध्यान

Lifestyle/Alive News: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल, अच्छा खानपान और वर्कआउट जिनता जरूरी है, उतना ही शरीर को आराम देना भी जरूरी है। इसके लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। हालांकि, कई बार काम का तनाव, गलत खानपान, किसी बीमारी आदि के कारण रात में नहीं आती, जिसके कारण अगले दिन आप काफी सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं।

इसकी वजह से सेहत भी बिगड़ सकती है और सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, खराब पाचन जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इतना ही नहीं, नींद की कमी की वजह से आपकी प्रोडक्टिविटी भी घट जाती है, जिससे आपको ऑफिस में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती या देर से नींद आती है, तो ऐसे में आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में काफी मदद मिलेगी। इससे आप अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगे और आप काम भी अच्छे से कर सकेंगे। साथ ही, आपकी स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचेगा। आइए जानते हैं अच्छी नींद लेने के लिए कुछ कारगर टिप्स।

नींद का समय
हमारे शरीर के भीतर एक बायोलॉजिक घड़ी है, जिसे सार्केडियन रिदम कहते हैं। यह आपके सोने और जागने के समय से प्रभावित होता है। इसलिए अच्छी नींंद के लिए कोशिश करें कि आप रोजाना एक तय समय पर ही सोएं और एक ही समय पर जागें। इससे आपकी नींद न आने की समस्या कम होगी।

रिलेक्स करें
सोने से पहले ध्यान या मेडिटेशन करें। इससे मानसिक तनाव कम होता है और नींद आने में मदद मिलती है।

हेल्दी फूड
सोने से कुछ घंटे पहले हल्का खाने का सेवन करें ज्यादा तेल-मसाले और हेवी खाना खाने से बचें, क्योंकि इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है, जिससे पेट दर्द आदि की समस्या होने की संभवाना रहती है और नींद खराब हो सकती है।

स्क्रीन टाइम
सोने से कुछ समय पहले स्मार्टफोन, टेबलेट और कंप्यूटर के इस्तेमाल से बचे। स्क्रीन के ब्लू लाइट से आपकी नींद पर असर पड़ता है। इससे अक्सर नींद न आने की समस्या बढ़ जाती है।