June 30, 2024

अगर आप डिप्रेशन के शिकार हैं तो बिना दवा के ऐसे करें डिप्रेशन दूर

Health/Alive News: आजकल डिप्रेशन तेजी बढ़ती एक गंभीर समस्या बन चुकी है। बदलती लाइफस्टाइल, काम का प्रेशर और अन्य कई वजहों से इन दिनों लोग डिप्रेशन का शिकार होते जा रहे हैं। यह एक मानसिक समस्या है, जिसके इलाज में लोग एंटी डिप्रेसेंट खाते हैं, कई तरह के सेडेटिव भी लेते हैं, जिससे सुकून की नींद आए और फिर भी पूरी तरह डिप्रेशन से निजात नहीं पाते हैं। दवाओं के अलावा नेचर भी डिप्रेशन की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आप डिप्रेशन का शिकार है, तो ऐसे लोगों को कुछ समय पेड़-पौधे, ग्रीनरी और नेचर के बीच बिताना चाहिए।

यूएस, जापान, कनाडा जैसे कई देशों ने इस लिंक को समझ कर फॉरेस्ट बाथिंग, नेशनल नेचर प्रिस्क्रिप्शन प्रोग्राम जैसी चीजें शुरू की हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग नेचर से जुड़ सकें।
एक शोध के अनुसार नेचर और ग्रीनरी में समय बिताने से हमारी शारीरिक और मानसिक दोनों ही प्रकार के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है। ऐसे लोगों को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां, एंजाग्यटी, डिप्रेशन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

साइंस ने भी नेचर और मेंटल हेल्थ के लिंक को मना है,जिसके आधार पर वे नेचर से जुड़ी हुई ऐसी गतिविधियों पर फोकस करते हैं, जिससे डिप्रेशन दूर हो। इसे ग्रीन या ब्लू प्रिस्क्रिप्शन भी कहते हैं। रीनरी में समय व्यतीत करने से अकेलापन महसूस नहीं होता ,जिससे मानसिक स्वास्थ्य मजबूत होता है और नेचर में मौजूद जीवाणुओं के बीच समय बिताने से शारीरिक रूप से हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

किसी भी प्रकार की हरियाली को 2 मिनट तक ध्यान से देखने से आंखों को सुकून मिलता है और दिमाग रिफ्रेश होता है, जिससे डिप्रेशन दूर होता है।

नोट- अलाईव न्यू़ज इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर की सलाह ले।