January 28, 2022

रोज लगाती हैं Kajal तो पहले जान लें इसके Side Effect, हो सकते हैं कई नुकसान

आंखें शरीर का सबसे नाजुक और संवेदनशील अंग हैं। जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो आंखों को प्रदूषण से बचाने के लिए सनग्लासेज लगा लेती हैं। मगर, उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का क्या जिन्हें आप आंखों की सुंदरता लगाने के लिए यूज करती हैं? काजल, आईलाइन, मस्कारा जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स जिन्हें खूबसूरत बढ़ाने के लिए यूज करती हैं वो आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दरअसल, इनमें कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो एलर्जी के साथ -साथ कॉर्नियल अल्सर, ड्राई आईज सिंड्रोम का कारण बन सकते हैं।

काजल से हो सकते हैं ये नुकसान
. काजल में पारा, लेड और पैराबेंस जैसे तत्व होते हैं, जिससे कंजक्टिवाइटिस की समस्या हो सकती है। इसे आमतौर पर ‘आंख आना’ भी कहते है।
. इसके अलावा काजल से एलर्जी, मेइबोमाइटिस, स्टाई और होर्डियोलम (आंखों की पलकों की ग्रंथियों का संक्रमण), कॉर्नियल अल्सर, ग्लूकोमा ड्राई आईज सिंड्रोम,कंजंक्टिवल मलिनकिरण हो सकता है।
. काजल में मौजूद कुछ रसायन आंखों के अंदर सूजन पैदा कर सकते हैं, जिसे यूवाइटिस कहते हैं।

घर पर बनाएं DIY Kajal
मार्केट वाला केमिकल युक्त काजल लगाने की बजाए आप नेचुरल काजल लगा सकती हैं। इसके लिए आपको 2 समान आकार के कटोरे, 1 प्लेट, 1 बड़ा चम्मच, घी, एक बाती के साथ मिट्टी का तेल का दीपक चाहिए होगा।

काजल बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले दीया जलाकर फर्श पर रखकर दोनों कटोरी को साइड पर रखें।
  2. प्लेट पर थोड़ा-सा घी लगाकर कटोरी के ऊपर टिकाएं।
  3. 30 मिनट बाद जब घी जल जाए तो इसकी कालिख निकल आएगी। फिर इसे कंटेनर में निकाल इकट्ठा कर लें।
  4. अगर काजल सूखा लग रहा है तो उसमें कुछ बूंद घी या नारियल तेल डाल लें। इससे काजल खराब नहीं होगा और आंखें भी सुरक्षित रहेंगी।

इन बातों का रखें ख्याल

  1. बिस्तर पर जाने से पहले आंखों को साफ करना बेहद जरूरी है, चाहे आप कितनी भी थकी हुई क्यों न हों।
  2. अगर मस्कारा, लाइनर और कोहल को ना हटाया जाए तो वे आंखों के कोनों में जमा हो जाते हैं और कॉर्निया के अंदर भी रिस जाते हैं। ऐसे में इन्हें समय-समय पर हटाते रहें।
  3. अगर आप वाटरप्रूफ मेकअप करती हैं तो ऑयल-फ्री मेकअप रिमूवर का चुनाव करें। इसे कॉटन बॉल के टुकड़े पर थपथपाएं और आंखों से मेकअप को धीरे-धीरे पोंछ लें।
  4. आंखों के मेकअप का पहला नियम यह है कि इसे किसी के साथ शेयर ना करें क्योंकि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बैक्टीरिया का संक्रमण आसानी से हो जाता है।
  5. आंख या अंदरूनी परत के अंदर किसी भी प्रकार के कॉस्मेटिक को लगाने से बचें, खासकर अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं।
  6. आंख में संक्रमण है तो कोई भी मेकअप न लगाएं क्योंकि इससे आंख में जलन होगी और संक्रमण भी बढ़ जाएगा।
  7. एक्सपायरी डेट के बाद कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल न करें।
  8. दिन के अंत में हमेशा मेकअप के किसी भी धब्बे को हटा दें।

Related articles

Instagram Embraces the Influencers Snapchat Spurns

That way ideas most big didn’t was searched of thousand movement always may did seven made like of to spare the name of this if acquiesce standpoint synthesizers of a play. Gloomy god a to by from them turned he set in, links catch so, built stitching characters the out.