July 2, 2024

शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो ये होंगे संकेत, पढ़िए कमी को कैसे करें दूर

Health/Alive News: हमारे शरीर को दिन भर काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और ये एनर्जी हमारे शरीर को पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि के द्वारा मिलती है। इन पोषक तत्वों में से मैग्नीशियम एक ऐसा आवश्यक तत्व है, जो सात मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक माना जाता है। मैग्नीशियम हमारे शरीर में इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है। इसकी मौजूदगी हमारे शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को सही तरह से काम करने में मदद करता है। साथ ही मैग्नीशियम हमारे शरीर को हार्टबीट, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से प्रोटेक्ट करता है। अगर, हमारे शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है तो हमारे शरीर में सिर दर्द, माइग्रेन और कमजोरी की समस्या पैदा हो जाती है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर कई तरह के लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

मैग्नीशियम की कमी से होने वाले रोग

हमारे शरीर में जब मैग्नीशियम की मात्रा घटने लगती है तो हमारे शरीर की मांसपेशियों में ऐंठन और कंपकंपी जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब हमारे तंत्रिका कोशिकाओं में कैल्शियम की मात्रा अधिक बढ़ जाती है, तो शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या होने लगती है।

मैग्नीशियम हमारे शरीर की मांसपेशियों की बनावट और तंत्रिका तंत्र के लिए एक आवश्यक तत्व माना जाता है। इसकी कमी के कारण हमारे शरीर में विभिन्न बीमारियां उत्पन्न होती हैं जैसे माइग्रेन, मिर्गी, स्ट्रोक, चिंता और अवसाद आदि। इसलिए अपने शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा कभी कम न होने दें साथ ही मैग्नीशियम से भरपूर भोजन अपनी डाइट में जरूर लें।

जब हमारे शरीर में मैग्नीशियम की कमी होती है तो हमारे शरीर को जल्दी थकान महसूस होने लगती है, मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है। मैग्नीशियम की कमी से हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर के खतरे की संभावना काफी हद तक बढ़ा जाती है। एक्सपर्ट के अनुसार जब मैग्नीशियम की मात्रा कम होती है, तो ब्लड वेसल्स में सिकुड़न पैदा होने लगती है, जिससे शरीर में मौजूद ब्लड का प्रेशर बढ़ाने लगता है।

इसकी कमी से व्यक्ति को नींद न आने की समस्या हो जाती है। इसके अलावा इसकी कमी से आपके शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी की सम्भावना बढ़ा जाती है। इस बीमारी में व्यक्ति की हड्डियां समय से पहले ही कमजोर हो जाती हैं।

मैग्नीशियम की कमी कैसे दूर करें

यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों जैसे सब्जियों, बीन्स, अनाज, नट्स और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। साथ ही उनकी कमी से होने वाले लक्षणों को नजरअंदाज न करें। समय रहते अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें और मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए आप रिच आहार को अपनी डाइट में शामिल करें।