May 5, 2024

जल्द जारी होगा आईसीएसई, आईएससी टर्म 1 का परिणाम, यहां पढ़िए पूरी डिटेल

New Delhi/Alive News: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) द्वारा जल्द ही भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाण पत्र (आईसीएसई), भारतीय स्कूल प्रमाण पत्र (आईएससी) के टर्म 1 रिजल्ट 2021-22 जारी किए जाने की उम्मीद है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट  cisce.org या results.cisce.org पर नतीजे देख सकते हैं। इन वेबसाइट परिणाम जारी किए जाएंगे।

अब तक, परिणाम जारी करने की तिथि को अधिसूचित नहीं किया गया है। इसकी टर्म 1 परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 को सफलतापूर्वक संपन्न हुई थी। छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपनी मार्कशीट की जांच कर सकेंगे। वहीं, इनकी सेमेस्टर-2 की परीक्षा पूरी होने के बाद ही उम्मीदवारों को योग्यता का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

टर्म 1 की कंप्यूटर जनित मार्कशीट जारी होगी, जिसमें उम्मीदवारों द्वारा प्रत्येक पेपर में प्राप्त अंक शामिल होंगे। आधिकारिक वेबसाइट से परिणाम जानने के लिए उम्मीदवारों को अपनी कक्षा, इंडेक्स नंबर, यूनिक आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। आईसीई टर्म 1 के लिए 22 नवंबर, 2021 को परीक्षा आयोजित की गई थी। वहीं आईसीएसई 10वीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा 29 नवंबर, 2021 को आयोजित हुई थी।

पिछले तारीखों पर अगल नजर डालें तो बोर्ड द्वारा मार्च और अप्रैल 2022 के महीने में 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म 2 परीक्षा आयोजित की जा सकती है। छात्र सभी सूचनाओं को अच्छे से पढ़ने के बाद नतीजों को वेबसाइट पर देखें। इसके साथ ही, छात्र लगातार नतीजों से जुड़ी जानकारी पाने के लिए वेबसाइट में अपडेट लेते रहें।

ऐसे देखें रिजल्ट
उम्मीदवार रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या results.cisce.org पर जाएं।
होमपेज पर आईसीएसई, आईएससी टर्म 1 रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद स्क्रीन पर एक लॉग इन पेज प्रदर्शित हो जाएगा।
अब आवश्यक जानकारियों को लिखें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। 
अब उम्मीदवार रिजल्ट चेक करें और उसे डाउनलोड करें। 
अब अपने मार्कशीट का प्रिंट आउट निकाल लें।