July 2, 2024

शपथ समारोह के दौरान दिल्ली में बंद रहेंगे कई रास्ते, पढ़िए खबर

Delhi/Alive News: रविवार को नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। इसके मद्देनजर राजधानी में वीवीआईपी मूवमेंट अधिक होगा। इसे देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। वैसे से तो शपथ समारोह रविवार के दिन है लेकिन फिर भी जो लोग आज सड़क पर उतरेंगे उनके लिए सलाह है कि वो कुछ मार्गों पर जाने से बचें या वैक्लपिक रास्ते का इस्तेमाल करें, नहीं तो जाम से जुझना पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शपथ लेने से पहले सुबह सात बजे राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को नमन करेंगे। इसके बाद, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक सदैव अटल व राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। इसलिए सुबह 6.45 से 8.45 तक राम चरण अग्रवाल चौक, दिल्ली गेट, राजघाट चौक, शांति वन क्रॉसिंग, वाई पॉइंट सलीम गढ़, गीता कॉलोनी फ्लाइओवर और सुभाष पार्क टी पॉइंट पर डायवर्जन रहेगा।

पहले राजघाट जाएंगे पीएम, महात्मा गांधी-अटल को करेंगे नमन
निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को शपथ लेने से पहले सुबह सात बजे राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को नमन करेंगे। इसके बाद, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक सदैव अटल व राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

इन रास्तों पर सुबह से बनाए दूरी
ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो सके इसके एक कंट्रोल रूप बनाया गया है। वीवीआईपी सुबह राजघाट और सदैव अटल का दौरा करेंगे। सुबह 6.45 से 8.45 तक राम चरण अग्रवाल चौक, दिल्ली गेट, राजघाट चौक, शांति वन क्रॉसिंग, वाई पॉइंट सलीम गढ़, गीता कॉलोनी फ्लाइओवर और सुभाष पार्क टी पॉइंट इन जगहों पर डायवर्जन रहेगा।

कुछ रास्तों पर केवल पासधारकों को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक शपथ समारोह शाम पांच बजे शुरू होगी और रात 11 बजे तक चलेगा। इसी के मद्देनजर दो बजे के बाद राष्ट्रपति भवन वाले इलाके के आस पास की सड़कों को पुलिस अपने कब्जे में ले लेगी और यहां केवल उन वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति होगी जिसके पास पास होंगे।

1100 ट्रैफिक कर्मी रहेंगे तैनात
दिल्ली में ट्रैफिक व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए पुलिस की तरफ से 1100 कर्मचारियों को सड़कों पर तैनात किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि सभी लोगों को कल के कार्यक्रम के लिए पहले से ही जानकारी दे दी गई है। दिल्लीवासियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं।