May 3, 2024

पुरुषों को कई गंभीर बीमारियों से बचाती HPV वैक्सीन, पढ़िए खबर

Health/Alive News: सर्वाइकल कैंसर को खासतौर से महिलाओं में होने वाले कैंसर के रूप में जाना जाता है।सर्वाइकल कैंसर एचपीवी वायरस यानी ह्यूमन पेपिलोमावायरस के कारण होता है। एचपीवी के 12 अलग-अलग तरह के स्ट्रेन होते हैं, जिनमें से कुछ स्ट्रेन कई तरह के कैंसर का कारण बन सकते हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका खतरा सिर्फ महिलाओं में ही नहीं होता, बल्कि पुरुष भी इसका शिकार हो सकते हैं। ऐसे में एचपीवी वैक्सीन लगवाने से इस कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

एचपीवी वैक्सीन लगवाकर पुरुष जननांग मस्से, एनल और ऑरोफरीन्जियल कैंसर सहित और भी कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं। अगर पुरुषों को कम उम्र में यह वैक्‍सीन लगा दी जाए, तो बॉडी एचपीवी वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो जाती है।

पुरुषों के लिए क्‍यों जरूरी है एचपीवी वैक्‍सीन लगवाना?
लिंग को कैंसर से बचाव
एचपीवी वैक्‍सीन पुरुषों को होने वाले कई तरह कैंसर से बचाव में प्रभावी है। जिसमें लिंग, एनल और ऑरोफरीन्जियल कैंसर शामिल हैं। सही उम्र में अगर ये वैक्सीन लगवा ली जाए, तो आप इनसे बचे रहे सकते हैं।

ह्यूमन पेपिलोमा वायरस एक वायरल इन्फेक्शन है, जो यौन संबंधों से फैल सकता है और बढ़ते समय के साथ और खतरनाक हो सकता है, तो अगर आप इनसे बचे रहना चाहते हैं, तो एचपीवी वैक्सीन लगवाएं।

वायरस फैलने से रोकने में कारगर
एचपीवी के खिलाफ वैक्सीनेशन लगवाने से न सिर्फ कैंसर का खतरा कम होता है, बल्कि इससे इम्युनिटी भी बढ़ती है। वैक्‍सीन लगवाने से वायरस का प्रसार कम हो जाता है।

एचपीवी टीकाकरण की जरूरत महिलाओं से लेकर पुरुषों तक को है। वैक्सीनेशन को बढ़ाकर इन्फेक्शन की रोकथाम में बहुत मदद मिलती है।