June 20, 2024

आयुष विभाग ने वितरित किये होम आइसोलेशन किट

Palwal/Alive News: स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर आयुष विभाग के डाक्टरों द्वारा सक्रिय कोरोना पॉजिटिव रोगियों को जो अपने घरों में होम आइसोलेशन में हैं उनको उनके घर-द्वार पर जाकर होम आइसोलेशन किट उपलब्ध कराई जा रही है। यह जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप सिंह संधु ने बताया की इस किट में एलोपैथिक औषधि के साथ साथ आयुर्वेदिक औषधियां जैसे गुडुची घन वटी, आयुष काढ़ा,अणु तैल भी है।

आयुष विभाग पलवल के नोडल अधिकारी डॉक्टर संजीव तोमर ने बताया कि आयुष विभाग पलवल के सभी डॉक्टर एवं फार्मासिस्टों की टीमें घर-घर जाकर किट वितरण करने का कार्य कर रही है। साथ में रोगियों के बीमारी संबंधी देखरेख, खान-पान, रहन-सहन, योग आदि का उचित एवं आवश्यक परामर्श भी दे रही है। इस संबंध में आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी डॉक्टर राजकुमार ने बताया कि उन्होंने जवाहर नगर, आदर्श नगर, कृष्ण कॉलोनी, प्रकाश विहार आदि स्थानों में सक्रिय कोरोना पोसिट्व रोगियों को जांच की।

इस दौरान उन्होंने उनके घर में होम आइसोलेशन की सुविधा कैसे है इसको भी देखा, एवं होम आइसोलेशन में रोगी को एवम उसके घर वालों को क्या क्या करना चाहिए इस बारे में भी विस्तार से बताया। साथ में ही स्वास्थ्य विभाग पलवल द्वारा प्रदत्त होम आइसोलेशन किट भी वितरित की जिसमे एलोपैथिक मेडिसिन, पल्स ऑक्सीमीटर, भाप लेने की मशीन, होम आइसोलेशन की पुस्तिका, गुडुची घन वटी, आयुष काढ़ा, अणु तैल है।

इसके साथ -साथ में रोगियों को प्रात: काल में योग करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है। आयुष पलवल के नोडल अधिकारी ने बताया की इस कार्य को सम्पन्न करने में जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग मिल रहा है जिला प्रशासन द्वारा प्रदत्त वाहन से आयुष चिकित्सक जिले के विभिन्न क्षेत्रों हसनपुर, होडल, खादर, दूधौला, पृथला के ग्रामों में भी सक्रिय कोरोना पॉजिटिव रोगियों को होम आइसोलेशन किट का वितरण के साथ साथ काउंसलिंग का कार्य भी कर रहे हैं।