April 26, 2024

ऑनलाइन ठगी से लोगों को बचाने के लिए हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

Faridabad/Alive News : स्मार्ट सिटी में आए दिन बढ़ते साइबर ठगी के मामलों ने लोगों के बीच डर का माहौल पैदा कर दिया है। साइबर ठगी के कारण लोग बैंक खातों में अपनी पूंजी रखने से डरने लगे हैं। इसी को देखते हुए पुलिस विभाग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की पहल पर ऑनलाइन ठगी से लोगों को बचाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 155260 जारी किया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करवाने पर खाते व वॉयलेट से निकाली गई रकम फिर से खाते में वापस आ जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम ने बताया कि आज के समय में ऑनलाइन फ्रॉड की घटना बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं। आए दिन सुनने को मिलता है कि साइबर क्रिमिनल्स लोगों की मेहनत की कमाई पर नजर गड़ाए बैठे हैं।

ऐसे में यदि व्यक्ति के खाते से कोई जालसाज रुपए निकालता हैं तो उसके लिए तत्काल हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करें। उन्होंने कहां कि यदि शिकायतकर्ता अपनी शिकायत समय पर हेल्पलाइन नंबर पर देता है तो संभव है कि जालसाज तक रकम पहुंचने से पहले ही इस ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी जाएगी। इसके अलावा शिकायतकर्ता अपनी शिकायत साइबर अपराध शाखा या संबंधित थाने में भी 8814011545 पर दे सकता है।