March 29, 2024

डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट : डा. ब्रह्मदीप

Palwal/Alive News : सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने बताया कि बड़ा खतरा बनकर उभरे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरीएंट को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। डेल्टा प्लस वैरिएंट से लड़ने के लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू हो गया है, वहीं वैक्सीनेशन की गति को भी तेज कर दिया गया है ।

सिविल सर्जन ने बताया कि आंगनवाड़ी स्तर पर शिविर आयोजित कर कोरोना रोधी टीके लगाए जा रहे हैं। नए वैरिएंट को लेकर अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों पर बैड संख्या भी बढ़ाई जा रही है। एंबुलेंस सेवा के लिए रोडवेज बसों से लेकर पुलिस वैन तैनात हैं। कोरोना के लिए सैंपलिंग निरंतर जारी है । हालांकि अभी तक जिला के अंदर डेल्टा प्लस वैरिएंट के एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है ।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप से राहत मिली तो कोरोना के नए डेल्टा प्लस वैरिएंट ने एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बड़े शहरों में नया वैरिएंट तेजी से फैल रहा है । पड़ोसी जिले फरीदाबाद सहित देश में 50 के करीब मरीजों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। नया वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैल रहा है । केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को कोरोना के डेल्टा प्लस वैंरिएंट के लिए अलर्ट रहते हुए पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं । इन राज्यों में हरियाणा के अलावा आंध्रप्रदेश, गुजरात, जम्मू- कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, राजस्थान और तमिलनाडु शामिल हैं। केंद्र सरकार ने टेस्टिंग, ट्रेकिंग और वैक्सीनेसन की रफ्तार तेज करने के निर्देश दिए हैं । डेल्टा प्लस के केस मिलने सख्त कंटेनमेंट के इंतजाम करने के लिए कहा गया है ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सभी जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने तथा डेल्टा पल्स वैंरिएंट के अलर्ट के चलते जिला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का कार्य शुरू कर दिया गया है। पहले से ही स्थापित ऑक्सीजन सप्लाई प्लांट के साथ ऑक्सीजन बनाने का प्लांट लगाने का काम शुरू हुआ है। ऑक्सीजन प्लांट के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया है। विभाग के अनुसार अगले माह के अंत तक ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने की उम्मीद है। अब पानीपत स्थित प्लांट से ऑक्सीजन मंगवाई जाती है, जिससे काफी समय लगता है। अपना प्लांट शुरू होने से जिला में ऑक्सीजन की कमी से राहत मिलेगी।

डेल्टा प्लस वैंरिएंट को लेकर जिला के स्वास्थ्य केंद्रों में बैडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। जिला नागरिक अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्डों में अभी तक 100 बैड स्थापित है, जिनकी संख्या बढ़ा कर 150 की जा रही है। इसके अलावा होडल नागरिक अस्पताल में 50 बैड की संख्या बढ़ाई जाएगी। बाकी सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अस्थाई तौर पर बैड की व्यवस्था की जाएगी।

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग में वैक्सीनेशन को तेज कर दिया है। ग्राम स्तर पर शिविर आयोजित कर लोगों को कोरोना रोधी टीके लगाए जा रहे हैं। सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा आंगनवाड़ी केंद्रों पर टीके लगाए जा रहे हैं। इनके अलावा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से टीकाकरण किया जा रहा है।

कोरोना के डेल्टा प्लस वैंरिएंट का जिले में कोई केस सामने नहीं आया है, उसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। ऑक्सीजन प्लांट के लिए टेंडर कर दिया गया है। बैड संख्या भी बढ़ाई जा रही है। आइसोलेशन वार्डों में पहले की तरह ही स्टाफ पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रहेगा।