April 25, 2024

डेंगू के बढ़ते मामलों से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, डोर टू डोर अभियान शुरू

Palwal/Alive News: जिला मलेरिया अधिकारी डा. राजीव बातिश ने बताया कि जिले में डेंगू, मलेरिया के कई केस मिले है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट होकर कार्य में जुटा है। स्वास्थ्य विभाग का डोर टू डोर अभियान लगातार जारी है।

डा. बातिश ने बताया कि गत 20 अक्तूबर 2021 को न्यू एक्सटेंशन कॉलोनी, कुशलीपुर, पंचवटी कॉलोनी में, 21 अक्तूबर को हुड्डा सेक्टर-2 में, 22 अक्तूबर को जिला कारागार, आल्हापुर, ओमेक्स सिटी, लोक निर्माण विभाग कॉलोनी, सिविल हॉस्पिटल, एरा ग्रुप, 25 अक्तूबर 2021 को प्रकाश विहार, राजीव नगर में फोगिंग का कार्य पूर्ण किया गया।

उन्होंने बताया कि अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा डेंगू के 941 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 35 मरीज पोजिटिव पाए गए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डॉक्टर बातिश ने जानकारी दी कि जिले में डेंगू, मलेरिया, चिकिनगुनिया, वायरल बुखार आदि के रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 108 टीमों द्वारा पिछले लगभग 1 महीने से डोर टू डोर सर्वे अभियान चलाया हुआ है।

अभी तक विभाग की टीम 3 लाख 75 हजार 600 घरों को कवर कर चुकी है। स्वास्थ्य विभाग जहां डेंगू रोगियों की पहचान के लिए लगातार सैंपलिंग सर्वे अभियान चला रहा है, वहीं मच्छरों के लारवा की तलाश में भी विभाग घरों में जांच कर रहा है, जिन घरों में मच्छर का लारवा मिल रहा है। विभाग उन घरों में नोटिस जारी कर रहा है। साथ ही साथ सफाई के लिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।